A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र पवनपुत्र हनुमान के 10 प्रसिद्ध मंदिर, दर्शनमात्र से हो जाएंगे सभी कष्ट दूर

पवनपुत्र हनुमान के 10 प्रसिद्ध मंदिर, दर्शनमात्र से हो जाएंगे सभी कष्ट दूर

हनुमान जंयती को भगवान हनुमान के दर्शन कर पूजा-पाठ करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती है। जानिए भारत के ऐसे ही कुछ हनुमान मंदिर के बारें में। जहां के दर्शन मात्र से हर इचिछा पूरी हो जाती है। जानिए भारत के प्राचीन और प्रसिद्ध हनुमान मंदिरों के बारें में

hanuman temple- India TV Hindi hanuman temple

धर्म डेस्क: पवनपुत्र हनुमान भगवान शिव का 11वां अवतार है। श्रीराम भक्त हनुमान ही एक ऐसे भगवान हैं जिनकी पूजा सबसे अधिक की जाती है। जिसके कारण पूरे भारत के कोने-कोने में हनुमान मंदिर मौजूद है। 11 अप्रैल को सभी जगह भगवान हनुमान का धूमधाम से जन्मोंत्सव मनाया जाएगा। ज्योतिषाचार्य इंदु प्रकाश के अनुसार हनुमान जयंती में राज योग के साथ ही शुक्र मीन राशि में उच्च का हो गए हैं जिसकी सूर्य के साथ युति रहेगी। द्वितीय स्थान पर मेष राशि का मंगल शुभ फलदायी रहेगा। विशेष योग होने के कारण हनुमान जयंती भक्तों के लिए विशेष फलदायी रहेगी। ऐसा संयोग पूरे 120 साल बाद बना है। जोकि सभी के लिए शुभ साबित हो सकता है।

ये भी पढ़े

हनुमान जंयती को भगवान हनुमान के दर्शन कर पूजा-पाठ करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती है। जानइए भारत के ऐसे ही कुछ हनुमान मंदिर के बारें में। जहां के दर्सन मात्र से हर इचिछा पूरी हो जाती है। जानिए भारत के प्राचीन और प्रसिद्ध हनुमान मंदिरों के बारें में।

प्राचीन हनुमान मंदिर, कनॉट प्लेस, नई दिल्ली
यहां महाभारत कालीन श्री हनुमान जी का एक प्राचीन मंदिर है।  यहाँ पर उपस्थित हनुमान जी स्वयम्भू हैं। बालचन्द्र अंकित शिखर वाला यह मंदिर आस्था का महान केंद्र है। दिल्ली का ऐतिहासिक नाम इंद्रप्रस्थ शहर है, जो यमुना नदी के तट पर पांडवों द्वारा महाभारत-काल में बसाया गया था। तब पांडव इंद्रप्रस्थ पर और कौरव हस्तिनापुर पर राज्य करते थे। ये दोनों ही कुरु वंश से निकले थे। हिन्दू मान्यता के अनुसार पांडवों में द्वितीय भीम को हनुमान जी का भाई माना जाता है। दोनों ही वायु-पुत्र कहे जाते हैं। इंद्रप्रस्थ की स्थापना के समय पांडवों ने इस शहर में पांच हनुमान मंदिरों की स्थापना की थी। ये मंदिर उन्हीं पांच में से एक है।

अगली स्लाइड में पढ़े और हनुमान मंदिरों के बारें में

Latest Lifestyle News