A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र वास्तु शास्त्र: चाहते है किस्मत चमकाना, तो घर लाएं यह मांगलिक चीजें

वास्तु शास्त्र: चाहते है किस्मत चमकाना, तो घर लाएं यह मांगलिक चीजें

कहते हैं कि जब माता लक्ष्मी उत्पन्न हुई थीं तब उनके साथ कुछ और भी ऐसी चीजें उत्पन्न हुई थी जिसे घर में स्थापित करने से घर में लक्ष्मी का वास होता है, खुशियां आती हैं और सभी परेशानियां दूर होती है।

mangal kalash- India TV Hindi mangal kalash

धर्म डेस्क: कहते हैं कि जब माता लक्ष्मी उत्पन्न हुई थीं तब उनके साथ कुछ और भी ऐसी चीजें उत्पन्न हुई थी जिसे घर में स्थापित करने से घर में लक्ष्मी का वास होता है, खुशियां आती हैं और सभी परेशानियां दूर होती है। यही कारण हैं कि हिंदू धर्म के लोग अपने घरों में घर की बाधा तथा वास्तु दोष दूर करने वाली मांगलिक चीजों को लाकर सजाकर रखते हैं। कुछ मांगलिक चीजों के बारे में हमें पता होता है तो कुछ के बारे में नहीं।

ये भी पढ़ें-

हम आपको कुछ ऐसे मंगल प्रतीकों के बारे में बता रहें हैं जनके बारे में आपको पता नहीं है और जिनको अपने घर में स्थापित करने से धन, समृद्धि और सुख की प्राप्ति होती है। आइए जानते हैं कि क्या हैं कि वो प्रमुख चीजें।

  • ऊं का घर में होना बहुत ही शुभ माना जाता है। इसका इस्तेमाल अक्सर स्वास्तिक के साथ किया जाता है। यह मंगलकर्ता ऊं ब्रह्म और गणेश जी का प्रतीक माना जाता है। बहुत से लोग पीतल, तांबा या फिर अष्टधातु का ओम बनाकर घर के द्वार के ऊपर लगाते हैं।
  •  इसका दूसरा मांगलिक प्रतीक है स्वास्तिक। स्वास्तिक को शक्ति, सौभाग्य, समृद्धि का प्रतीक माना जाता है। सभी मांगलिक कार्यों में इसे बनाकर ही किसी भी काम की शुरुआत की जाती है। स्वास्तिक के बाएं तरफ गणेश जी की शक्ति का बीजमंत्र 'गं' होता है। इसमें की चार बिन्दुयों में गौरी, पृथ्वी, कच्छप और अन्य कई देवताओं का वास होता है।

अगली स्लाइड में पढ़ें और उपायों के बारे में-

Latest Lifestyle News