A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र वास्तु टिप्स: घर में काला रंग होना भी है जरूरी, होता है शुभ

वास्तु टिप्स: घर में काला रंग होना भी है जरूरी, होता है शुभ

हर रंग कुछ कहता है। आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए काले रंग से संबंधित चीजों के बारे में।

Window - India TV Hindi Image Source : INSTGRAM/_NEHA.S_ART_ Window 

वास्तु शास्त्र में आचार्य इंदु प्रकाश से कल आपने जाना था सफेद या सिल्वर रंग की चीजों को सही दिशा में रखने के बारे में और आज हम बात करेंगे काले रंग से संबंधित चीजों के बारे में। मान लीजिये अगर आप घर में काले रंग का कुत्ता पालना चाहते हैं या आप उसके लिये एक छोटा-सा डॉग हॉऊस बनवाना चाहते हैं तो किधर बनावाएं। 

वास्तु शास्त्र के अनुसार काले रंग से संबंधित चीजों को घर की उत्तर दिशा में रखना चाहिए, लिहाजा काले कुत्त के लिये डॉग हॉऊस भी उत्तर दिशा में ही बनवाना चाहिए। उत्तर दिशा में काले रंग की चीजें रखने से किसी भी प्रकार का भय नहीं रहता। कानों से जुड़ी तकलीफ दूर होती है। सुनने की क्षमता अच्छी होती है और मंझले पुत्र को फायदा होता है। 

अगर आपके घर में काले रंग से जुड़ी कोई चीज उपलब्ध नहीं है तो आप उत्तर दिशा की दिवार पर नीचे की तरफ थोड़ा-सा काला रंग करवा सकते हैं, इससे आपको वास्तु के अच्छे परिणाम मिलेंगे। आपको बता दूं कि काले रंग का संबंध जल से है और जल की दिशा भी उत्तर है। इसलिए और भी बेहतर परिणाम के लिये उत्तर दिशा में एक पानी का बर्तन जरूर रखना चाहिए।

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक

वास्तु टिप्स: इस दिशा में घर पर रखें पीले रंग की चीजें, पेट संबंधी तकलीफों से मिलेगा छुटकारा वास्तु टिप्स: भगवान शिव की इस तरह की तस्वीर भूल कर भी न लगाएं घर पर, सुख-शांति हो सकती है भंग वास्तु टिप्स: घर में भूल कर भी न लगाएं कांटेदार पौधे, बढ़ जाती है चिंता वास्तु टिप्स: घर की इस दिशा में रखें सफेद रंग की चीजें, होंगे कई फायदे

Latest Lifestyle News