A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र ...तो इस कारण महिलाओं को वर्जित है श्मशान घाट जाना

...तो इस कारण महिलाओं को वर्जित है श्मशान घाट जाना

शास्त्रों में दिया गया है कि महिलाओं को गायत्री मंत्र जाप करने तथा देवियों को जनेऊ पहनाने तक का अधिकार है। जानिए ऐसे कौन से विशेष कारण है जिसके चलते महिलाएं अंतिम संस्कार के समय श्मशान नही जा सकती है।

shamshan ghat- India TV Hindi shamshan ghat

नई दिल्ली: आपने देखा होगा कि कभी किसी की मृत्यु होती है तो उस घर की महिला कभी भी श्मशान घाट नही जा सकती है। हमारे मन में हमेशा यह प्रश्न उठ आता है कि आखिर महिलाओं के न जाने का कारण क्या है। जबकि प्राचीन हिंदू शास्त्रों में महिलाओं को बिल्कुल आजादी दी गई है। इन शास्त्रों में इस बात का कही भी उल्लेख नही है महिलाओं का श्मशान में जाना वर्जित है या फिर वो अंतिम संस्कार नही कर सकती है।

शास्त्रों में दिया गया है कि महिलाओं को गायत्री मंत्र जाप करने तथा देवियों को जनेऊ पहनाने तक का अधिकार है। जानिए ऐसे कौन से विशेष कारण है जिसके चलते महिलाएं अंतिम संस्कार के समय श्मशान नही जा सकती है। इस खबर में दिए हुए मतों में हम पूर्ण रुप से विश्वास नही करते है।

  • जब किसी व्यक्ति की मृत्यु होती है तो घर में शौक का माहौल होता है। इसके अलावा जब उस मृतक के शरीर को श्मशान ले जाते है तो का सीन बहुत ही पीड़ादायक होता है ,क्योंकि उस समय बहुत ही गहरे शोक में होते है। जिसकों देखकर महिलाओं को अघात लग सकता है। जिसके कारण उनका श्मशान जाना मना है।

ये भी पढ़े:

अगली स्लाइड में पढ़ें और कारणों के बारें में

Latest Lifestyle News