A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र भूलकर भी इस राशि के जातक न देखे ग्रहण, पडे़गा बुरा असर

भूलकर भी इस राशि के जातक न देखे ग्रहण, पडे़गा बुरा असर

रक्षाबंधन के दिन रात 10 बजकर 52 मिनट पर चन्द्रग्रहण शुरू होगा जो कि 12 बजकर 49 मिनट पर समाप्त होगा। इसका मतलब कि चंद्रग्रहण पूरा 1 घंटे 57 मिनट रहेगा। जानिए किसे नहीं देखना चाहिए ग्रहण साथ ही जानिए कौन से काम ग्रहण के समय नहीं करना चाहिए ..

basil- India TV Hindi basil

धर्म डेस्क: इस बार रक्षाबंधन के दिन चंद्रग्रहण का योग बन रहा हैय़ यानी कि 7 अगस्त को भद्रा के साथ-साथ चंद्रग्रहम का भी योग है। आचार्य इंदु प्रकाश के अनुसार चंद्र ग्रहण का स्पर्श काल रात 10 बजकर 52 मिनट पर, मध्य काल रात 11 बजकर 50 मिनट पर और मोक्ष काल 12 बजकर 49 मिनट पर होगा, यानी कि रक्षाबंधन के दिन रात 10 बजकर 52  मिनट पर चन्द्रग्रहण शुरू होगा जो कि 12 बजकर 49 मिनट पर समाप्त होगा। इसका मतलब कि चंद्रग्रहण पूरा 1 घंटे 57 मिनट रहेगा। (Raksha bandhan 2017: रक्षाबंधन पर नहीं है कोई अशुभ भाद्रा, इस शुभ मुहूर्त में बांधे राखी)

आचार्य  इंदु प्रकाश के अनुसार ग्रहण के समय मेष, कन्या, कुंभ व मकर राशि वाले लोग बाहर न निकले न ही वो ग्रहण देखे। इसके साथ ही जिनके जन्म नक्षत्र, जन्म राशि, जन्म लग्न पर ग्रहण हो वो लोग भी ग्रहण को न देखे। नहीं तो अपके साथ कुछ अनर्थ हो सकता है। (Raksha Bandhan Recipe: बादाम कतली)

इस दिन न करे ये काम

  • इस दिन गर्भवती महिलाओं को अपना विशेषकर ध्यान रखना चाहिए। इन दिन इन्हे घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए। साथ ही भगवान को जप करना चाहिए। जिससे कि गर्भ में होने वाले बच्चे पर बुरा प्रभाव न पड़े।
  • ग्रहण के समय न तो किसी भगवान की मूर्ति को छूना चाहिए, साथ ही सोना, भोजन करना और बनना आदि को त्याग देना चाहिए।

अगली स्लाइड में पढ़े और कौन से काम नहीं करना चाहिए

Latest Lifestyle News