Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Raksha Bandhan Recipe: रक्षाबंधन पर बनाएं बादाम कतली

अगर आपके भाई को मीठी चीजें बहुत पसंद है, तो इस बार रक्षाबंधन पर अपने हाथ से बनी हुई बादाम कतली खिलाएं। ये खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ आपके बीच के प्यार को और बढ़ाएगा। जानिए इस खास रेसिपी को बनाने की विधि के बारें में।

Shivani Singh Written by: Shivani Singh @lastshivani
Updated on: August 04, 2017 18:38 IST
badam katli- India TV Hindi
badam katli

रेपिपी डेस्क: बादाम की बर्फी कई तरह से बनाई जाती है। जिसे खाना सभी को पसंद होता है। लेकिन बादाम और चीनी से बनी कतली का टेस्ट ही कुछ अलग होता है। कुछ ही दिनों में भाई-बहन का त्यौहार रक्षाबंधन आने वाला है। जिसकी तैयारी बहनों से अभी से शुरु कर दी है। इतना ही नहीं इस त्यौहार के लिए बहनें काफी उत्साहित भी होती है।

अगर आपके भाई को मीठी चीजें बहुत पसंद है, तो इस बार  रक्षाबंधन पर अपने हाथ से बनी हुई बादाम कतली खिलाएं। ये खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ आपके बीच के प्यार को और बढ़ाएगा। जानिए इस खास रेसिपी को बनाने की विधि के बारें में। (Recipe: ऐसे बनाएं स्वादिष्ट शाही टुकड़ा)

सामग्री

1. एक कप बादाम
2. आधा कप दूध
3. एक कप शुगर पाउडर
4. दो बड़े चम्मच घी
5. 12-13 केसर के धागे

ऐसे बनाएं बादाम कतली
सबसे पहले एक पैन में दो कप पानी डालकर उबाल लें। इसके बाद इसमें बादाम डालकर गैस बंद कर दें और इसमें एक प्लेट 5 मिनट के लिए बंद कर दें। 5 मिनट बाद बादाम को गर्म पानी से निकालकर ठंडे पानी में डाल लें और धीरे-धीरे इसके छिलके निकाल लें। इसके बाद इन्हें दोबारा इन्हें गर्म पानी में कम से कम 2 घंटे के लिए डाल कर ढक दें। दूसरी तरफ एक पैन में दूध और केसर डालकर उबाल लें। (Recipe: ऐसे बनाएं टेस्टी सेवाइयां)

तय समय के बाद बादाम देखे अगर ये फूल गए है, तो इन्हें निकाल कर ग्राइंडर में पीस लें। साथ ही इसमें केसर वाला दूध भी डाल लें। जब ये ग्राइंड हो जाएं, तो इसे एक बाउल में निकाल लें।

अब एक कढ़ाई में दो चम्मच घी डालकर गर्म करे जब ये गर्म हो जाएं तो इसमें बादाम पेस्ट और चीनी पाउडर डालकर अच्छी तरह से पका लें। इसे इतना टाइट करें कि ये आसानी से जम जाएं। जब ये पेस्ट गाढ़ा हो जाएं तो इसे एक हल्की घी लगी हुए प्लेट में निकाल लें और इसे ठंडा होने दें। जब ये ठंडा हो जाएं तो हाथों में घी लगाकर इसे ले लें और एक बटर पेपर बिछाकर इसे अच्छी तरह से चिकना कर लें।

इस पेस्ट की गोल आकार की लोई बनाएं और बेलन की सहायता से इसे अपने अनुसार पतला कर लें। इसके बाद कम से कम 15 मिनट इसे ऐसे ही पड़ा रहने दे। तय समय के बाद अपने मनपसंद आकार में इसे काट लें। फिर इन्हें एक प्लेट में निकाल लें। आपके बादाम कतली बनकर तैयार है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement