A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र चैत्र नवरात्र: दिन के अनुसार दें कन्याओं को गिफ्ट, मिलेगी धन-संपत्ति

चैत्र नवरात्र: दिन के अनुसार दें कन्याओं को गिफ्ट, मिलेगी धन-संपत्ति

न नौ दिनों में अलग-अलग तरीके से कन्याओं को दान देना चाहिए। नवरात्र में इस प्रकार पूजा करने से देवी प्रसन्न होती हैं और सालभर आपके घर में सुख, समृद्धि, यश आएगा। साथ ही मां आपको सौभाग्य और उन्नति का आशीर्वाद भी देगी। जानिए नवरात्र में किस दिन...

kanya puja- India TV Hindi kanya puja

धर्म डेस्क: चैत्र नवरात्र की शुरुआत हो चुकी है। इस बार नवरात्र में बहुत ही अच्छा योग है। जो कि जल्द नहीं होता है। इन नौ दिनों व्रत रखने का बहुत अधिक महत्व है। चैत्र नवरात्र 5 अप्रैल को राम नवमी के साथ समाप्त होगा।

ये भी पढ़े

नवरात्रों में व्रत के साथ-साथ कन्या पूजन का अधिक महत्व है। इन दिनों में कन्याओं को देवी रुप मानकर पूजा की जाती है। कन्या की उम्र 2 से 5 साल तक की होनी चाहिए। तभी वह देवी रुप में मानी जाती है।

हिंदू धर्म के अनुसार नवरात्र में कन्या पूजन का अलग ही महत्व है। इन नौ दिनों में अलग-अलग तरीके से कन्याओं को दान देना चाहिए। नवरात्र में इस प्रकार पूजा करने से देवी प्रसन्न होती हैं और सालभर आपके घर में सुख, समृद्धि, यश आएगा। साथ ही मां आपको सौभाग्य और उन्नति का आशीर्वाद भी देगी। जानिए नवरात्र में किस दिन क्या चीज कन्याओं को भेंट करनी चाहिए।

नवरात्र के पहले दिन मां का घर में आगमन होता है और वह पूरें नौ दिन हमारे घर में रहती है। पहले दिन कन्याओं को फूल और कोई एक श्रृंगार की चीज देना शुभ माना जाता है। साथ ही यदि आप मां लक्ष्मी को प्रसन्न करना चाहते है तो मां को लाल रंग का फूल चढाएं। अगर आप ज्ञान प्राप्त करना चाहते है, तो मां सरस्वती को प्रसन्न करनें के लिए उनको सफेद रंग का फूल चढ़ाएं। साथ ही यह दिन शैलपुत्री का होता है। इस दिन कन्याओं का पूजन करने से आपको मनवांछित वर की प्राप्ति होती है।

अगली स्लाइड मे पढ़े और दिनों के बारें में

Latest Lifestyle News