A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र चैत्र नवरात्र: दिन के अनुसार दें कन्याओं को गिफ्ट, मिलेगी धन-संपत्ति

चैत्र नवरात्र: दिन के अनुसार दें कन्याओं को गिफ्ट, मिलेगी धन-संपत्ति

न नौ दिनों में अलग-अलग तरीके से कन्याओं को दान देना चाहिए। नवरात्र में इस प्रकार पूजा करने से देवी प्रसन्न होती हैं और सालभर आपके घर में सुख, समृद्धि, यश आएगा। साथ ही मां आपको सौभाग्य और उन्नति का आशीर्वाद भी देगी। जानिए नवरात्र में किस दिन...

kanya puja

नवरात्र का छठा दिन कन्याओं को प्रसन्न करने का अच्छा दिन होता है। जिससे मां अम्बें भी आप पर अपनी कृपा बरसाएगी। इस दिन कन्याओं को उनके खेलनें और मनोरंजन की चीजें दें। ताकि मां की कृपा आपके ऊपर पड़े।

नवरात्र का सातवा दिन मां सरस्वती का दिन होता है इस दिन मां को प्रसन्न करने और बल-बुद्धि प्राप्ति के लिए कन्याओं को शिक्षण सामग्री दें। जैसे कि कापी, पेन, पेंसिल. किताब, बैग, स्लेट आदि दे सकते है।

नवरात्र का आठवें दिन का बहुत अधिक महत्व है। इस दिन कन्या को घर में आमंत्रित कर उसके पैरों को दूध से धोना चाहिए। इसके बाद कुमकुम, अक्षत, फूल से पूजा करनी चाहिए। इस दिन अगर मां अंबे को प्रसन्न करना चाहते है, तो इस दिन अपने हाथों से कन्या का श्रृंगार करना अच्छा माना जाता है।

नवरात्र का नवा दिन आखिरी दिन होता है। इस दिन कन्याओं को खीर और पूरी खिलानी चाहिए। साथ ही कन्या के पैर में महावर और हाथों में मेंहदी लगानी चाहिए और पान या इलायची भी खाने को देना चाहिए। अगर आपने इस दिन हवन का आयोजन किया है तो कन्या के हाथों से भी आहुति दिलाना चाहिए। जिससे यह हवन पूर्ण माना जाता है। इस दिन मां अपने लोक वापस जाती है, तो उनका पूरा श्रृंगार करना चाहिए। इसलिए इस दिन कन्या को लाल चुनर, दुर्गा चालीसा की किलाब और लाल रंग के कपड़े उपहार में देना चाहिए।

Latest Lifestyle News