A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र 3 दिसंबर को मार्गशीर्ष पूर्णिमा, राशि के अनुसार करें ये उपाय, खुल जाएंगे किस्मत के ताले

3 दिसंबर को मार्गशीर्ष पूर्णिमा, राशि के अनुसार करें ये उपाय, खुल जाएंगे किस्मत के ताले

मार्गशीर्ष माह की पूर्णिमा के दिन भगवान विष्णु की पूजा और उनके निमित्त कुछ उपाय करने से विभिन्नि राशि वालों को क्या फल मिलेंगे। जानिए राशि के अनुसार इस दिन क्या उपाय करें।

purnima- India TV Hindi purnima

धर्म डेस्क: मार्गशीर्ष माह को 'अगहन' भी कहा जाता है। इसलिए मार्गशीर्ष माह के शुक्ल पक्ष की इस पूर्णिमा को अगहन पूर्णिमा के नाम से भी जाना जाता है। मार्गशीर्ष माह और इस महीने की पूर्णिमा का बड़ा ही महत्व बताया गया है।

गीता के 10वें अध्याय के 35वें श्लोक में स्वयं भगवान श्री कृष्ण ने कहा है कि- 'मासानां मार्गशीर्षोऽयम्' अर्थात् मासों में मैं मार्गशीर्ष हूं। मार्गशीर्ष माह की यह पूर्णिमा बड़ी ही फलदायी बतायी गयी है। इस दिन भगवान विष्णु की पूजा की जाती है। ऐसी मान्यता है कि इस दिन किए गए दान पुण्य का 32 गुणा फल प्राप्त होता है। इसलिए इसे बत्तीसी पूर्णिमा या बत्तीसी पूनम भी कहा जाता है। आज के दिन गंगा आदि पवित्र नदियों में स्नान का भी विशेष महत्व है।

मार्गशीर्ष माह की पूर्णिमा के दिन भगवान विष्णु की पूजा और उनके निमित्त कुछ उपाय करने से विभिन्नि राशि वालों को क्या फल मिलेंगे। जानिए राशि के अनुसार इस दिन क्या उपाय करें।

मेष राशि
हर क्षेत्र में अपनी तरक्की सुनिश्चित करने के लिये आज पूर्णिमा के दिन तुलसी की जड़ से थोड़ी-सी मिट्टी लेकर उसमें पानी मिलाकर लेप बना लें और उस लेप को अपने शरीर पर लगा लें। लेप लगाने के कुछ समय बाद पानी से स्नान कर लें। स्नान के बाद भगवान विष्णु के सामने हाथ जोड़कर प्रणाम करें। आपकी तरक्की के रास्ते जल्द ही खुलेंगे।

वृष राशि
अपने जीवन से शत्रुओं का भय मिटाने के लिये आज के दिन भगवान विष्णु के 12 नाम लेते हुए उन्हें पीले फूल अर्पित करें। भगवान विष्णु के 12 नाम इस प्रकार हैं- अच्युत, अनंत, दामोदर, केशव, नारायण, श्रीधर, गोविंद, माधव, हृषिकेष, त्रिविकरम, पद्मानाभ और मधुसूदन। एक नाम लें और एक फूल भगवान विष्णु को अर्पित करें। चढ़ाए गए फूलों को शाम के समय भगवान के सामने से हटाकर बहते पानी में प्रवाहित कर दें या पीपल के पेड़ के नीचे रख दें।

ये भी पढ़ें:

अगली स्लाइड में पढ़े और राशियों के बारें में

Latest Lifestyle News