Live TV
GO
Advertisement
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र Mauni Amavasya 2019: मौनी अमावस्या के...

Mauni Amavasya 2019: मौनी अमावस्या के दिन करें इनमें से 1 कोई एक उपाय, होगी हर इच्छा पूरी

मौनी अमावस्या के दिन किन खास उपायों को करके आप अपने जीवन को अपने अनुकुल बना सकते हैं, पितरों का आशीर्वाद पा सकते हैं, कालसर्प दोष से मुक्ति पा सकते हैं, साथ ही अपने करियर में सफलता पा सकते हैं और अपनी इच्छाओं को पूरा कर सकते हैं। जानें

India TV Lifestyle Desk
India TV Lifestyle Desk 04 Feb 2019, 16:45:51 IST

मौनी अमावस्या 2019: आज माघ कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि है। आज मौनी अमावस्या है। माघ मास की अमावस्या को मौनी अमावस्या के नाम से जाना जाता है। साथ ही आज का दिन इसलिए ज्यादा खास है, क्यूंकि आज सोमवार के दिन अमावस्या तिथि पड़ रही है। आपको बता दें कि हेमाद्रि, कालविवेक के पृष्ठ 343 से 344 तक, तिथितत्व के पृष्ठ 163 पर, पुरुषार्थ चिन्तामणि के पृष्ठ 314 से 345 तक, वर्षक्रियाकौमुदी के पृष्ठ 9 से 10 में महाभारत एवं पुराणों के आधार पर सोमवार, मंगलवार या बृहस्पतिवार के दिन तथा अनुराधा, विशाखा एवं स्वाति नक्षत्रों में पड़ने वाली अमावस्या विशेष रूप से पवित्र मानी जाती है। अतः आज का दिन बड़ा ही खास है।

मौनी अमावस्या का शुभ मुहूर्त
आचार्य इंजु प्रकाश के अनुसार सोमवार के दिन पड़ने वाली अमावस्या को सोमवती अमावस्या के नाम से जाना जाता है। अतः आज सोमवती मौनी अमावस्या है। साथ ही आपको बता दूं कि आज पूरा दिन पार करके अगली सुबह 06 बजकर 01 मिनट तक श्रवण नक्षत्र रहेगा। आज सुबह 07:58 तक सिद्धि योग, जबकि उसके बाद, यानी सुबह 07:58 के बाद से पूरा दिन महोदय योग है। ये योग बड़ा ही अच्छा माना जाता है। मान्यताओं के अनुसार जो पुण्यफल किसी व्यक्ति को करोड़ स्नान-दान करने के बाद मिलता है, वह इस योग में केवल एक बार किसी तीर्थ स्थल पर या पवित्र नदी में स्नान करने से ही प्राप्त हो जाता है।( फरवरी मासिक राशिफल 2019: इन राशि वाले जातक रहें सचेत, सेहत के लिए ठीक नहीं है ये महीना)

आज के दिन किन खास उपायों को करके आप अपने जीवन को अपने अनुकुल बना सकते हैं, पितरों का आशीर्वाद पा सकते हैं, कालसर्प दोष से मुक्ति पा सकते हैं, साथ ही अपने करियर में सफलता पा सकते हैं और अपनी इच्छाओं को पूरा कर सकते हैं। जानें

  • अगर आप अपने परिवार पर पितरों का आशीर्वाद बनाये रखना चाहते हैं और जीवन में खुशियां पाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको अपने पितरों के निमित्त श्राद्ध करना चाहिए। उनके निमित्त दूध, चावल की खीर बनाकर, गोबर के उपले की कोर बनाकर उस पर खीर से भोग लगाना चाहिए। साथ ही हाथ जोड़कर अपने पितरों का आशीर्वाद लेना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके परिवार पर पितरों का आशीर्वाद बना रहेगा और आपको जीवन में खुशियां ही खुशियां मिलेंगी।  बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार मेष राशि वालों के लिये ये विशेष फलदायी है। (5 फरवरी को मंगल कर रहा है मेष राशि में प्रवेश, 22 मार्च तक इन राशियों पर पड़ेगा बुरा असर)
  • अगर आप करियर में सक्सेस पाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको अपने गुरु को प्रणाम करना चाहिए। साथ ही अगर आपने कोई गुरु मंत्र ले रखा है, तो उस मंत्र का एक माला जप करना चाहिए। अन्यथा भगवान विष्णु के इस मंत्र का एक माला, यानी 108 बार जप करना चाहिए। मंत्र है –

‘ऊँ नमो भगवते नारायणाय।‘
आज के दिन ऐसा करने से आपको करियर में सक्सेस जरूर मिलेगी। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार वृष राशि वालों के लिये ये विशेष फलदायी है।

  • अगर आप अपने बिजनेस को ऊंचाईयों पर ले जाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको हाथ में तिल लेकर पितरों का तर्पण करना चाहिए। अगर संभव हो तो किसी पवित्र नदी या तीर्थ स्थल पर जाकर तर्पण करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपका बिजनेस खूब ऊंचाईयों पर जायेगा। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार मिथुन राशि वालों के लिये ये विशेष फलदायी है।
  • अगर आप अपने जीवन से परेशानियों का अंत करना चाहते हैं, तो आज अमावस्या के दिन आपको सुबह स्नान आदि के बाद आटे की 108 गोलियां बनाकर तालाब या नदी में मछलियों को डालनी चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके जीवन से परेशानियों का अंत होगा। बता दें कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार कर्क राशि वालों के लिये ये विशेष फलदायी है।

 

  • अगर आपकी जन्मपत्रिका में कालसर्प दोष का योग है, तो उससे मुक्ति पाने के लिये आज के दिन आपको चांदी के तार से बना हुआ नाग लेकर शिव मंदिर जाना चाहिए और शिवलिंग पर जलाभिषेक करने के बाद उस चांदी के नाग को भी शिवलिंग पर अर्पित करना चाहिए। साथ ही इस त्र्यम्बक मंत्र का 21 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है -

ॐ त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम्।
उर्वारुकमिव बन्धनान् मृत्योर्मुक्षीय मामृतात्॥

आज के दिन ऐसा करने से आपको कालसर्प दोष के प्रभाव से मुक्ति मिलेगी। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार सिंह राशि वालों के लिये ये विशेष फलदायी है।

  • अगर आप अपनी कोई मनोकामना पूरी करना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको चींटियों के बिल में शक्कर मिला हुआ आटा डालना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपकी हर मनोकामना पूरी होगी। बता दें कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार कन्या राशि वालों के लिये ये विशेष फलदायी है।
  • अगर आपके वैवाहिक जीवन की डोर थोड़ी कमजोर पड़ गई है, आपके रिश्तों में प्यार की जगह गंभीरता ने ले ली है, तो आज के दिन आपको शिवलिंग पर दूध अर्पित करना चाहिए और मन्दिर में गुड़ का दान करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके वैवाहिक जीवन की डोर मजबूत होगी और आपके रिश्तों में प्यार बना रहेगा। बता दें कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार वृश्चिक राशि वालों के लिये ये विशेष फलदायी है।
India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन