A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र वैज्ञानिक भी हैरान आखिर क्या है इस शिवलिंग का दिन में तीन बार रंग बदलने के पीछे का कारण

वैज्ञानिक भी हैरान आखिर क्या है इस शिवलिंग का दिन में तीन बार रंग बदलने के पीछे का कारण

धौलपुर जिले में राजस्थान और मध्यप्रदेश की सीमा पर स्थापित यह शिवलिंग अपनी खासियत के कारण विश्व प्रसिद्ध है। इस शिवलिंग की खासियत यह है कि यह शिवलिंग न की सिर्फ दिन में तीन बार रंग बदलता है बल्कि इसका कोई अंत भी नहीं है।

Shivling in Dholpur- India TV Hindi Shivling in Dholpur

धर्म डेस्क: भगवान शिव के चमत्कारों के बारें में कौन नहीं जानता है। इसी तरह उनके मंदिर किसी न किसी चमत्कार के कारण दुनियाभर में प्रसिद्ध है। इन्हीं में से एक मंदिर है अचलेश्वर। वैसे तो भगवाऩ शिव के इस नाम से बहुत सारे मंदिर है, लेकिन हम बात कर रहे है धौलापुर के अचलेश्वर मंदिर के बारें में। जो कि दिन में तीन बार शिवलिंग अपना रंग बदलते है।

ये भी पढ़े-

धौलपुर जिले में राजस्थान और मध्यप्रदेश की सीमा पर स्थापित यह शिवलिंग अपनी खासियत के कारण विश्व प्रसिद्ध है। इस शिवलिंग की खासियत यह है कि यह शिवलिंग न की सिर्फ दिन में तीन बार रंग बदलता है बल्कि इसका कोई अंत भी नहीं है। कई बार इसका अंत जानने के लिए इसकी खुदाई की गई, लेकिन कोई भी फायदा न मिला। जानिए इस शिवलिंग के बारे में।

यह एक ऐसा शिवलिंग है जो दिन में तीन बार रंग बदलता है। इस शिवलिंग का रंग सुबह के समय लाल, दोपहर को केसरिया और रात को काला हो जाता है। जिसके कारण कई कथाएं प्रचलित है। वैज्ञानिकों ने भी इस शिवलिंग के रंग बदलने के रहस्य का पता लगाने की बहुत कोशिश की लेकिन विज्ञान भी यहां होने वाले चमत्कार के आगे हार गया।

अभी तक इस मंदिर में स्थापित शिवलिंग का कोई भी अंत नहीं जान पाया है। कई लोगों ने इस शिवलिंग का अंत जानने के लिए खुदाई भी की, लेकिन इससे उन्हें कोई भी सफलता प्राप्त न हुई। आज भी यह रहस्य ऐसे ही बना है साथ ही वैज्ञानिकों को समझ नहीं आ रहा है कि आखिर यह रंग कैसे बदलता है।

अगली स्लाइड में और पढ़े इस मंदिर के बारें में

Latest Lifestyle News