Saturday, May 04, 2024
Advertisement

महाशिवरात्रि: जानिए, आखिर क्यों मनाई जाती है शिवरात्रि

शिवरात्रि के दिन शिवभक्त अपने भोलेनाथ के लिए व्रत रखते है। हिंदू धर्म में लोग इस दिन को काफी शुभ मानते है। इस दिन जो भी सच्चे मन से भगवान की प्रार्थना करते हैं, तो भगवान शिव उनकी मनोकामना पूर्म करते है। जानिए इसे मनाने का कारण...

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 23, 2017 19:09 IST
maha shiv ratri- India TV Hindi
maha shiv ratri

धर्म डेस्क: महादेव शिव को प्रसन्न करने के लिए कई उपाय और शुभ दिन ढूढ़ते है। जिससे कि उन्हें प्रसन्न कर सकें। एक ऐसा ही दिन है शिवरात्रि जिस दिन आप महादेव को आसानी से पूजा-पाठ से प्रसन्न कर सकते है। साथ ही इस बार दुर्लभ योग भी है। इस बार महाशिवरात्रि दो दिन पड़ रही है। जिसके कारण ज्योतिषों को लेकर मतभेद है कि शिवरात्रि एक दिन मनाई जाएं  या फिर दो दिन। जिसके कारण इस बार 24 और 25 दिसंबर दो दिन शिवभक्त भगवान शिव का आराधना करेंगे।

ये भी पढ़े-

इस बार महाशिवरात्रि में दो खास योग स्वार्थ और सिद्ध योग भी बन रहा है। जो कि बहुत ही फलदायी है। ज्योतिषचार्य के अनुसार 24 फरवरी की रात 9 बजकर 38 मिनट में शुरु होकर 25 फरवरी  को रात 9 बजकर 20 मिनट में समाप्त हो रही है।

शिवरात्रि के दिन शिवभक्त अपने भोलेनाथ के लिए व्रत रखते है। हिंदू धर्म में लोग इस दिन को काफी शुभ मानते है। इस दिन जो भी सच्चे मन से भगवान की प्रार्थना करते हैं, तो भगवान शिव उनकी मनोकामना पूर्म करते है। साथ ही इस व्रत को करने से जन्म और मोक्ष के चक्र से मुक्ति पा लेता है। यह व्रत महिलाओं के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है। इस दिन विवाहित और अविवाहित महिलाएं इस दिन व्रत करती है। जिससे कि मां गौरी की कृपा बनी रहती है। जिसके कारण आपकी शादीशुदा जिंदगी अच्छे से कटे।

अगली स्लाइड में पढ़े इसे मनाने के पीछे का कारण

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement