Live TV
GO
Advertisement
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र किसी भी लड़की के नाखूनों को...

किसी भी लड़की के नाखूनों को देखकर जानिए क्या है उसके मन में और कैसा है उसका स्वभाव

सामुद्रिक शास्त्र की बात करें किसी भी लड़की का भी स्वाभाव, चरित्र आपक नाखूनों द्वारा आसानी से जान सकते है। जानिए नाखूनों से कैसा है सामने वाला का स्वाभाव, चरित्र और स्वास्थ्य।

India TV Lifestyle Desk
India TV Lifestyle Desk 02 Nov 2017, 10:26:14 IST

धर्म डेस्क: हमारी बॉडी का हर एक हिस्सा हमारेो लिए बहुत ही महत्व रखता है। हर हिस्से का कोई न कोई काम होता है। चाहे वह मरा हुआ हो या फिर जीवित। जैसे कि हमारे नाखून। विज्ञान की भाषा में बात करें, तो नाखून जिन कोशिकाओं से मिलकर बने होते है। वह मृत होती है। इसी कारण जब हम नाखून काटते है, तो हमें दर्द नहीं होता है। चाहे यह जितने भी मरी हुई कोशिकाओं से बने हुए हो, लेकिन ये हामरे लिए बहुत ही काम की चीज है।

सामुद्रिक शास्त्र की बात करें किसी का भी स्वाभाव, चरित्र आपक नाखूनों द्वारा आसानी से जान सकते है। जानिए नाखूनों से कैसा है सामने वाला का स्वाभाव, चरित्र और स्वास्थ्य।

चौड़े नाखून
कई लोगों के नाखून लंबाई में कम और चौड़ाई में अधिक होते हैं, ऐसे नाखून ऊपर की तरफ से फैले होते हैं। ऐसे लोग अपनी धुन के पक्के होते हैं, एक बार जो ठान लेते हैं, उसे पूरा करके ही दम लेते हैं। लेकिन इनकी एक कमी भी है, इन लोगों को गुस्सा बहुत जल्दी आता है।

छोटी-छोटी बात बिगड़ने पर भी ये गुस्सा करने लगते हैं। साथ ही इन्हें अपने किसी भी काम में दूसरों का दखल कतई पसंद नहीं है। वहीं चौड़े नाखूनों के साथ नीले रंग का होना शरीर में ऊर्जा की कमी को दर्शाता है। ये लोग जल्दी थक जाते हैं और इनके शरीर में रक्त का संचार अच्छे से नहीं हो पाता

छोटे नाखून
कई लोगों के नाखून छोटे होते हैं और साथ में दबे हुए होते हैं। ऐसे नाखून वाले लोगों को स्वास्थ्य संबंधी परेशानी बनी रहती है। इन्हें गले में तकलीफ होने की आशंका बनी रहती है और बोलने में परेशानी का सामना करना पड़ता है।

अपनी बात दूसरों तक पहुंचाने में ये अधिक सक्षम नहीं होते। इसके अलावा जिन लोगों के नाखून बिल्कुल चौकोर होते हैं, यानी कि लंबाई और चौड़ाई में एक समान होते हैं,ये विपरीत पस्थितियों में जल्द निराश हो जाते हैं और फिर बहुत समय तक आगे बढ़ने की कोशिश नहीं करते। इन लोगों का दिल भी बहुत कमजोर होता है। वहीं जिन लोगों के नाखून आगे की तरफ बढ़कर उंगली की ओर वापस झुके हों, तो फेफड़ों से संबंधित परेशानी होने की संभावना बनी रहती है।

ये भी पढ़ें:

अगली स्लाइड में पढ़े और

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन