A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र Shardiya Navratri 2021: नवरात्रि में महिलाएं ना करें ये 3 गलतियां, माता रानी हो सकती हैं रुष्ट

Shardiya Navratri 2021: नवरात्रि में महिलाएं ना करें ये 3 गलतियां, माता रानी हो सकती हैं रुष्ट

नवरात्रि में मां दुर्गा की पूजा करते समय कुछ नियमों का विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है।

navratri 2021- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/ UTSOB2021 navratri 2021

शारदीय नवरात्रि का त्योहार शुरू हो चुका है। पूरे दुनिया में यह पर्व हर्षोउलास के साथ मनाया जा रहा है। इस बार नवरात्रि 8 दिनों का ही है। इस दौरान भक्त विषेश रूप से देवी मां की उपासना करते हैं। हिन्दू धर्म में इस पर्व का विषेश महत्व होता है। ऐसी मान्यता है कि नवरात्रि में मां दुर्गा की पूजा करते समय कुछ नियमों का विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है। इन नियमों का पालन करने से माता का आशीर्वाद मिलता है। जो लोग इन नियमों का पालन नहीं करते हैं उन्हें देवी मां की पूजा का  पूर्ण लाभ प्राप्त नहीं होता है। तो चलिए जानते हैं पूजा के दौरान किन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

Shardiya Navratri 2021 : नवरात्रि में घर पर लाएं ये 6 चीजें,  माता रानी रहेंगी प्रसन्न और होगा लाभ

महिलाएं खुले बाल रखकर न करें पूजा 

नवरात्रि में पूजा के दौरान महिलाओं को खुले बाल रखकर माता की पूजा नहीं करनी चाहिए। खुले बाल रखकर पूजा करना शुभ नहीं माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि खुले बाल अमंगल का प्रतीक होता है। इसलिए पूजा के दौरान बालों को बांधकर ही पूजा करें। 

देवी मां पर न अर्पित करें ये पुष्प

नवरात्रि में पूजा के दौरान दुर्वा, आक, मदार, तुलसी, आंवला के फूल वर्जित माने गए हैं। इन फूलों को नहीं चढ़ाना चाहिए। नवरात्रि में मां की पूजा लाल फूलों से करनी चाहिए ये माता को अधिक प्रिय होते हैं। 

मां बगलामुखी मंदिर: पांडवों ने विजय प्राप्ति के लिए की थी यहां पूजा, दर्शन मात्र से हो जाते है कष्ट दूर

गीले कपड़े पहनकर नहीं करनी चाहिए पूजा

नवरात्रि के दौराम पूजा के नियमों का खास तौर पर ध्यान रखना चाहिए। कई बार लोग जल्दबाजी में गीले कपड़े पहन कर पूजा शुरू कर देते हैं। लेकिन शास्त्रों में ऐसा करना उचित नहीं माना गया है। नवरात्रि की पूजा हमेशा सूखे वस्त्र पहन कर ही करनी चाहिए। 

 

Latest Lifestyle News