A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र 15 नवंबर से शुरु हो रहे है पंचक, 20 नवंबर तक न करें ये शुभ काम

15 नवंबर से शुरु हो रहे है पंचक, 20 नवंबर तक न करें ये शुभ काम

आज कार्तिक शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि और गुरुवार का दिन है। आज धनिष्ठा नक्षत्र है। जो कि आज सुबह 08:45 से पूरा दिन पार करके कल सुबह 11:46 तक रहेगा। साथ ही 15 नवंबर की रात 10 बजकर 17 मिनट से 20 तारीख की शाम 06 बजकर 34 मिनट तक पंचक नक्षत्र रहेंगे।

Panchak - India TV Hindi Panchak

धर्म डेस्क:  आज कार्तिक शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि और गुरुवार का दिन है। आज धनिष्ठा नक्षत्र है। जो कि आज सुबह 08:45 से पूरा दिन पार करके कल सुबह 11:46 तक रहेगा। साथ ही 15 नवंबर की रात 10 बजकर 17 मिनट से 20 तारीख की शाम 06 बजकर 34 मिनट तक पंचक नक्षत्र रहेंगे।

धनिष्ठा से लेकर रेवती तक के पांच नक्षत्रों को पंचक नक्षत्र कहा जाता है और इन नक्षत्रों के दौरान कुछ कार्यों को करने की मनाही होती है। पंचक नक्षत्रों के दौरान लकड़ी से जुड़ा कोई कार्य नहीं करवाना चाहिए। यहां तक कि घर बनाने के लिये लकड़ी इकट्ठी भी नहीं करनी चाहिए। एक बार फिर से बता दूं कि इन बातों का ख्याल आपको आज से 20 तारीख की शाम 06:34 तक रखना है।

इसके साथ ही आज सुबह 07:04 से रात 08:22 तक भद्रा रहेगी और इस भद्रा के समय चन्द्रमा मकर राशि में रहेगा, लेकिन घबराने की बात नहीं है। मकर राशि की भद्रा पाताल लोक की भद्रा होती है और जानकारी के लिये बता दूं कि स्वर्ग और पाताल लोक की भद्रा का पृथ्वी पर कोई असर नहीं पड़ता। जब पृथ्वी लोक की भद्रा होती है, यानी जब चन्द्रमा कर्क, सिंह, कुंभ या मीन राशि में होता है, तभी पृथ्वी पर रहने वाले लोगों पर उसका असर पड़ता है।

पंचकों में न करें ये शुभ काम

  • अगर मकान बन रहा है, तो बनने दें लेकिन इन दिनों में ढलाई नहीं करनी चाहिए।
  • हिंदू धर्म में माना जाता है कि पंचक के दिनों में चारपाई बनवाना अच्छा नहीं होता है। यह बड़े संकट का बुलावा होता है। इसलिए चारपाई 5 दिन बाद बनवाएं।
  • अगर किसी की शादी हुई है तो नई दुल्हन को घर न लाना चाहिए। इसके साथ ही विदा भी नहीं करना चाहिए। अशुभ माना जाता है।
  • पंचक में अगर किसी की मृत्यु हो गई है तो उसके अंतिम संस्कार ठीक ढंग से न किया गया तो पंचक दोष लग सकते है। इसके बारें में विस्तार से गरुड़ पुराण में बताया गया है जिसके अनुसार अगर अंतिम संस्कार करना है तो किसी विद्वान पंडित से सलाह लेनी चाहिए और साथ में जब अंतिम संस्कार कर रहे हो तो शव के साथ आटे या कुश के बनाए हुए पांच पुतले बना कर अर्थी के साथ रखें। और इसके बाद शव की तरह ही इन पुतलों का भी अंतिम संस्कार विधि-विधान से करें।
  • नये काम और जमीन जायदाद, वाहन आदि की खरीद बेच नहीं करनी चाहिए। अगर कोई कानूनी काम होतो जरुर करें।
  • पंचक के दौरान, लकड़ी, तेल, ईधन, छप्पर, इत्यादि का काम या संग्रह नहीं करनी चाहिए।

15 नवंबर 2018 राशिफल: लग रहा है धनिष्ठा नक्षत्र, इस राशि की महिलाओं को मिलेगा करियर में आगे बढ़ने का खास मौका

दीपिका-रणवीर 15 नवंबर को इटली में करेंगे सिंधी रीति-रिवाज से शादी, जानें इसकी रस्मों के बारें में

दीपिका-रणवीर की कोंकणी रीति-रिवाज के साथ हुई शादी, जानें इसकी रस्मों के बारे में

Latest Lifestyle News