A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र मंगल की ये चीजें बदल देगी आपकी किस्मत, कभी नहीं करना पड़ेगा किसी परेशानी का सामना

मंगल की ये चीजें बदल देगी आपकी किस्मत, कभी नहीं करना पड़ेगा किसी परेशानी का सामना

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर आपकी कुंडली में मंगल की स्थिति कमजोर हैं तो हमेशा किसी न किसी परेशानी का सामना करना पड़ता है। जानें कैसे बनाएं इसे मजबूत।

कुंडली में मंगल मजबूत करने के लिए अपनाएं ये उपाय- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/SPACEFACTS_INFO कुंडली में मंगल मजबूत करने के लिए अपनाएं ये उपाय

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर आपकी कुंडली में मंगल की स्थिति मजबूत हैं तो आपके जीवन में कभी कोई कष्ट नहीं आएगा। पूरा जीवन मंगल के साथ कट जाएगा। वहीं दूसरी ओर अगर मंगल कमजोर हुआ तो आपका जीना दूभर कर सकता है। जिसे मंगल दोष के नाम से जाना जाता है। कुंडली में यह दोष होने पर शादी में अड़ने आने के साथ-साथ आपको जीवन में परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए जरूरी है कि आप अपने मंगल को हमेशा मजबूत बनाए रखें। ऐसे में आप ये मंगल से संबधित उपाय अपना सकते हैं। इससे लाभ मिलेगा। 

तांबा
मंगल की धातु तांबा को माना जाता है। जो आपको कई रोगों से भी छुटकारा दिला सकता है। तांबा से बनी चीज को आप कई तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं। मंगल मजबूत करने के लिए भगवान शिव को तांबे के लोटे से दूध अर्पित करें।  इसके अलावा खून संबंधी किसी समस्या का सामना कर रहे हैं तो तांबे से बना हुआ छल्ला अपनी अनामिक अंगुली में पहन लें। 

रूठे हुए शनिदेव को मनाना है तो शनिवार को करें ये खास उपाय, बनने लगेंगे बिगड़े हुए काम

लाल रंग
रंगों की बात करें तो हर एक ग्रह का अलग-अलग रंग होता है। इसी तरह मंगल का रंग लाल माना जाता है। अगर आपको मंगल को शक्तिशाली बनाना है तो लाल रंग का इस्तेमाल करें। इसके अलावा सर्दी-जुकाम या फिर जोड़ों के दर्द की समस्या से छुटकारा पाने के लिए लाल रंग का धागा  बांध सकते हैं। 

मिट्टी
मिट्टी मंगल से संबधित है। मिट्टी और इससे निकलने वाली हर एक चीज में मंगल का ही अधिकार होता है। अगर आपको अपने घर में सुख-संपत्ति चाहिए तो मिट्टी के गमले में पौधे लगाएं। 

मनुष्य को दोस्ती करते वक्त हमेशा ध्यान रखनी चाहिए ये एक चीज, वरना जिंदगी भर रहेगा मनमुटाव

जौ
मंगल का अनाज जौ माना जाता है। जो शरीर को एक सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करता है। अगर आप कर्ज से मुक्ति पाना चाहते हैं तो बहते हुए पानी में जौ प्रवाहित करें। इसके अलावा मंगल कमजोर होने के कारण सेहत पर बुरा असर पड़ रहा है तो जौ की बनी हुई रोटी का सेवन करें।

गुड़
गुड़ को मंगल से संबधित माना जाता है। इसके अलावा भगवान हनुमान को गुड़ का भोग लगाना शुभ माना जाता है। इसके लिए बजरंगबली को मंगलवार के दिन चने की दाल और गुड़ का भोग लगाए। इससे आपके घर सुख-समृद्धि आएगा। इसके अलावा स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए मंगलवार के दिन गुड़ का दान करें। 

वास्तु शास्त्र: सुबह-सुबह इस दिशा की जरूर खोले खिड़की-दरवाजे, कभी नहीं आएगी कोई परेशानी

Latest Lifestyle News