1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. रूठे हुए शनिदेव को मनाना है तो शनिवार को करें ये खास उपाय, बनने लगेंगे बिगड़े हुए काम

रूठे हुए शनिदेव को मनाना है तो शनिवार को करें ये खास उपाय, बनने लगेंगे बिगड़े हुए काम

बार-बार इलेक्ट्रानिक चीजें खराब होना या फिर ऐसी घटनाएं होना कुंडली में शनि का कमजोर होना माना जाता है। जानिए किन उपायों से करें शनिदेव को प्रसन्न।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: September 04, 2020 15:07 IST
शनिवार के दिन करें ये खास उपाय, शनिदेव होंगे प्रसन्न- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/BHAKTIWORLDOFFICIAL शनिवार के दिन करें ये खास उपाय, शनिदेव होंगे प्रसन्न

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शनि देव के न्यायाधीश माना जाता है। शनि की साढ़ेसाती, ढैय्या, शनिदोष आदि नाम सुनकर लोग काफी घबरा जाते हैं। इन सभी का होने का कारण जातक के कर्मों का फल माना जाता है। कहते हैं कि शनिदेव हर व्यक्ति के कर्मो का हिसाब रखते हैं और अच्छे बुरे कर्म पर फल भी देते हैं। ऐसे में लोग इस बात से भयभीत रहते हैं कि कहीं शनिदेव उनसे रुष्ट न हो जाएं और हर व्यक्ति चाहता है कि उसके घर परिवार पर शनिदेव की कृपा बनी रहे। कई बार हमारे साथ आम सी दिखने वाली ऐसी घटनाएं घटती है जिन्हें हम अनेदखा कर देते हैं। बार-बार इलेक्ट्रानिक चीजें खराब होना आदि कुंडली में शनि का कमजोर होना माना जाता है।  

शनि को समय पर मजबूत नहीं किया तो आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। जानिए ऐसे लक्षण जिनसे पता चलें कि आपकी कुंडली में शनि कमजोर है। साथ ही जानिए शनि देव को प्रसन्न करनवे के खास उपाय। 

Vastu Tips: घर में पैसे नहीं टिक रहे तो अपनाएं ये वास्तु उपाय, तुरंत दिखेगा असर

ऐसे जानें कुंडली में शनि है कमजोर

  • घर पर लगे बल्‍ब, टीवी, फ्रिज, पंखा, कूलर आदि इलेक्ट्रानिक के  उपकरण जल्‍दी-जल्‍दी खराब हो जाते हैं। यह शनि के कमोजर होने के कारण होता है। 
  •  जूते, चप्पल, सैंडल आदि जल्दी टूट या पिर घिस जाना भी एक लक्षण हैं कि आपकी कुंडली में शनि कमजोर है। 
  • जमीन पर पैर घसीट कर चलना भी शनि कमजोर होने का एक मुख्य कारण माना जाता है।
  • अगर आपकी कुंडली में शनि कमजोर हैं तो आपके सभी काम बिगड़ने लगते हैं। अधिक मेहनत करने के बाद भी आपको उसके अनुसार फल नहीं मिलता है। किसी न किसी ने आपका झगड़ा होता रहता है। 

Pitru Paksha 2020: पितृ पक्ष में भूलकर भी न करें ये गलतियां, पितर हो सकते हैं नाराज

शनिदेव को प्रसन्न करने के उपाय

शनिदेव को प्रसन्न करने के उपाय

इन उपायों से करें शनि देव को प्रसन्न

आपको बता दें कि शनिदेव जितनी जल्द क्रोधित होते हैं, उतनी ही जल्दी प्रसन्न भी होते हैं। एक तरफ उनके क्रोध से जहां व्यक्ति कठिनाइयों से घिर जाता है, नहीं उनकी प्रसन्नता प्राप्त करके कठिनाइयों से मुक्ति मिलती है और बिगड़े हुए काम तेजी से बनने लगते हैं। अगर आप भी शनिदेव को प्रसन्न  करना चाहते हैं तो अपनाएं ये  खास उपाय।

काले घोड़े की नाल का पहने छल्ला

शनिदेव का लोहे से गहरा संबंध है। अगर आपको लग रहा है कि आपसे शनिदेव नाराज है तो अपने ऊपर आए संकट को टालने के लिए शनिवार के दिन काले घोड़े की नाल से बने छल्ले को  मध्यमा अंगुली में धारण करें। 

चढ़ाएं सरसों का तेल
भगवान शनि को सरसों या तिल का तेल चढ़ाना शुभ माना जाता है। इसलिए हर शनिवार के दिन शनिदेव के सामने या फिर पीपल के नीचे दीपक जलाकर रखें।  तेल चढ़ाने से पहले उस बर्तन में अपना चेहरा जरूर देख लें। संभव हो सके तो किसी गरीब को सरसों का तेल दान करें, इससे शनिदेव खुश होंगे और आपका भाग्य चमकने लगेगा। 

चीटियों को खिलाएं आटा 
शनिवार के दिन काली चीटिंयों को आटा खिलाना भी शुभ माना जाता है। इसदिन चीटियों को आटा डालते समय भगवान शनि का नाम जपते रहे। इससे आपको जरूर लाभ मिलेगा। 

काली चीजों का करें दान
शनिवार के दिन काली चीजों का दान करें।  इसमें आप काली दाल, काला तिल, काला कंबल, काला छाता, लोहे के बर्तन आदि जरुरतमंद लोगों को दान करें। इसके साथ ही काले तिल शनिदेव को अर्पण करें।

शनि मंत्र का जाप
शनि मंत्र का लगातार जाप करने से शनि देव बेहद खुश हो जाते हैं। इसलिए हर शनिवार को ऊँ शं शनैश्चराय नमः मंत्र का 108 बार जाप करें। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X