A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र इन राशि के लोग न पहनें माणिक्य रत्न, जानिए किन लोगों को पहनने से बदल जाएगी उनकी तकदीर

इन राशि के लोग न पहनें माणिक्य रत्न, जानिए किन लोगों को पहनने से बदल जाएगी उनकी तकदीर

माणिक्य के विभिन्न राशियों से संबंध के बारे में। किस राशि वालों के लिये माणिक्य पहनना फायदेमंद होगा और किस राशि वालों के लिये यह नुकसान दायक होगा।

ruby- India TV Hindi ruby

धर्म डेस्क: माणिक्य को बहुत ही मूल्यवान रत्न माना जाता है। इसे लाल और चुन्नी बी कहा जाता है। शास्त्रों के अनुसरा माना जाता है कि इेस धारण करने से सूर्य की पीड़ा शांत हो जाती है। जानिए राशिनुसार किन लोगों को पहनना चाहिए। साथ ही जानें कैसे इसकी कीमत।

जानिए क्या है माणिक्य रत्न
माणिक्य लाल रंग का होता है। कहते हैं अच्छा माणिक्य कबूतर के खून की तरह लाल रंग का होता है। इसकी हार्डनस 9 होती है और इसकी रिलेटिव डेन्सिटि 3.97 से 4.05 तक होती है। जबकि इसका रिफरेक्शन 1.766 से 1.772 तक होता है।

माणिक्य एल्युमीनियम ऑक्साइड का एक रूप होता है। ये एक बेहद दुर्लभ पत्थर है। श्रीलंका, थाइलैंड, म्यांमार्क और तंजानिया के माणिक्य बेहद मशहूर हैं। इसके अलावा ब्राजील, अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, कम्बोडिया, रोडेशिया, मोंटाना, पाकिस्तान, भारत, स्विटजरलैंड और अमेरिका में भी माणिक्य मिलता है।

प्राचीन काल में ऐसा विश्वास किया जाता था कि माणिक्य को चमड़ी पर रगड़ने से पुनः यौवन पाया जा सकता है। ये भी समझा जाता रहा है कि मुसीबत आने से पहले ही माणिक्य अपना रंग बदल देता है। मध्य युग में इसे विष का नाशक समझा जाता था।

कीमत
किसी भी रत्न की कीमत उसकी सफाई और उसकी चमक के आधार पर तय होती है, लेकिन आपको यहां एक जरूरी बात ध्यान रखनी चाहिए कि महंगे रत्नों की कीमत हर कैरेट पर बढ़ जाती है। मान लीजिये- अगर एक कैरेट का रत्न लाख रुपये का है, तो दो कैरेट का रत्न दो लाख का नहीं होगा, वो तीन लाख, साढ़े तीन लाख या चार का भी हो सकता है। रत्न जितना बड़ा होगा, यानी महंगे रत्न जितने बड़े होते जाते हैं, उनकी पर कैरेट कीमत उतनी ही बढ़ती जाती है।

माणिक्य के विभिन्न राशियों से संबंध के बारे में। किस राशि वालों के लिये माणिक्य पहनना फायदेमंद होगा और किस राशि वालों के लिये यह नुकसान दायक होगा।

ये भी पढ़ें:

अगली स्लाइड में जानें किन राशि के लोगों को पहनना चाहिए माणिक्य और किसे नहीं

Latest Lifestyle News