A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र Vastu Tips: ऑफिस में फाइलों को रखने के लिए यह दिशा है सबसे बेस्ट

Vastu Tips: ऑफिस में फाइलों को रखने के लिए यह दिशा है सबसे बेस्ट

बड़े-बड़े कार्यालयों में, कंपनी में या ऑफिस में फाइलों या महत्वपूर्ण कागजों को रखने के लिये एक निश्चित स्थान होता है, जिसे अभिलेखागार कहा जाता है। अंग्रेजी में इसे ‘अकाईव’ कहा जाता है।

Vastu Tips: ऑफिस में फाइलों को रखने के लिए यह दिशा है सबसे बेस्ट- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/MATHI_VANAN_C Vastu Tips: ऑफिस में फाइलों को रखने के लिए यह दिशा है सबसे बेस्ट

वास्तु शास्त्र में आज आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए फाइलों को रखने  के स्थान के बारे में। बड़े-बड़े कार्यालयों में, कंपनी में या ऑफिस में फाइलों या महत्वपूर्ण कागजों को रखने के लिये एक निश्चित स्थान होता है, जिसे अभिलेखागार कहा जाता है। अंग्रेजी में इसे ‘अकाईव’ कहा जाता है। 

वास्तु शास्त्र के अनुसार जितनी इम्पोर्टेन्ट पैसे रखने की जगह होती है, उतनी ही इम्पोर्टेन्ट फाइलों को रखने की जगह भी होती है। इसलिए अकाईव या अभिलेखागार के लिये भी उचित दिशा का चयन किया जाना बहुत ही जरूरी है। क्यूंकि फाइलों के आधार पर ही पूरे ऑफिस का सिस्टम चलता है। फिर चाहे वो फाइलें हार्ड कॉपी में हों या सॉफ्ट कॉपी के रूप में किसी सीडी आदि में हो। तो वास्तु के अनुसार इन फाइलों को बनाये जाने वाले कमरे के लिये आप नैऋत्य कोण, यानी दक्षिण-पश्चिम दिशा या केवल दक्षिण या पश्चिम दिशा का चुनाव कर सकते हैं। 

संबंधित खबरें

Vastu Tips: ऑफिस में तिजोरी रखते समय ध्यान रखें ये बात, कभी नहीं होगी धन की कमी 

Vastu Tips: तुला राशि वाले केबिन में लगवाएं सफेद रंग की कालीन, जानिए अन्य राशियों के बारे में

Vastu Tips: केबिन में लगवाएं इस रंग के पर्दे, मूड हमेशा रहेगा अच्छा

Vastu Tips: केबिन में टेलीफोन लगाने के लिए इस दिशा का करें चुनाव, मिलेगा लाभ

Vastu Tips: घर में पैसे नहीं टिक रहे तो अपनाएं ये वास्तु उपाय, तुरंत दिखेगा असर

Latest Lifestyle News