A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र वास्तु टिप्स: मकान बनाने के लिए इस तरह की भूमि का नहीं करना चाहिए चुनाव, होता है अशुभ

वास्तु टिप्स: मकान बनाने के लिए इस तरह की भूमि का नहीं करना चाहिए चुनाव, होता है अशुभ

वास्तु शास्त्र में आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए ऐसी भूमि के बारे में, जिसका मकान बनाने के लिये बिल्कुल भी चुनाव नहीं करना चाहिए।

Home- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/ZALC.ARQ Home

वास्तु शास्त्र में आचार्य इंदु प्रकाश ने कल बात की थी भूमि चुनाव के बारे में कि हमें मकान बनाने के लिये किस तरह की भूमि का चुनाव करना चाहिए और आज हम बात करेंगे ऐसी भूमि के बारे में, जिसका मकान बनाने के लिये बिल्कुल भी चुनाव नहीं करना चाहिए कुछ ऐसी भूमि की आकृतियां होती हैं, जो मकान के लिये अशुभता लाने वाली होती हैं। 

त्रिकोणाकार, यानी त्रिकोण के आकार की, जिसके तीन कोने हो, गाड़ी के आकार की, यानी शकटाकार, हाथ के पंखे की आकृति के समान या जहां जाना कष्टदायक व मुश्किल हो, ऐसी भूमि को नहीं खरीदना चाहिए। साथ ही जो भूमि नदी के कटाव के पास हो और वहां बड़े-बड़े पत्थर हो या फिर टेढ़ी-मेढ़ी भूमि, यानी जिसकी कोई आकृति ही न हो, ऐसी भूमि त्याज्य है। 

मकान के लिये ऐसी भूमि का चुनाव कभी नहीं करना चाहिए। साथ ही जहां चौराहा पड़ रहा हो या जहां आस-पास शमशान भूमि हो, ऐसी भूमि को खरीदने से बचना चाहिए। इन पर कभी भी भवन निर्माण नहीं करना चाहिए।

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक

वास्तु टिप्स: घर के लिए इस आकृति की खरीदें भूमि, गलत चुनाव बिगाड़ सकता है सारे काम वास्तु टिप्स: घर में काला रंग होना भी है जरूरी, होता है शुभ वास्तु टिप्स: इस दिशा में घर पर रखें पीले रंग की चीजें, पेट संबंधी तकलीफों से मिलेगा छुटकारा वास्तु टिप्स: भगवान शिव की इस तरह की तस्वीर भूल कर भी न लगाएं घर पर, सुख-शांति हो सकती है भंग वास्तु टिप्स: घर में भूल कर भी न लगाएं कांटेदार पौधे, बढ़ जाती है चिंता वास्तु टिप्स: घर की इस दिशा में रखें सफेद रंग की चीजें, होंगे कई फायदे

Latest Lifestyle News