A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र आज की दोपहर राशिनुसार ऐसे करें भगवान सूर्य की पूजा, होगी हर मुराद पूरी

आज की दोपहर राशिनुसार ऐसे करें भगवान सूर्य की पूजा, होगी हर मुराद पूरी

सूर्यदेव की यह पूजा मनुष्य की आयु और आरोग्य की वृद्धि कराने वाली, धन-धान्य में वृद्धि कराने वाली, पशु, भूमि और भाग्य देने वाली है। आज मध्याह्न के समय हर किसी को सूर्य भगवान की पूजा अवश्य करनी चाहिए। जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से राशिनुसार क्या उपाय करें।

lord Sun

धनु राशि
अगर आप अपने घर-परिवार की समृद्धि में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो आज के दिन आपको एक सफेद रंग का साफ कपड़ा लेना चाहिए और एक मुट्ठी चावल लेने चाहिए। अब उन चावलों को उस सफेद रंग के कपड़े में बांधकर पोटली बना लें और दोपहर के समय सूर्यदेव की रोशनी में उस पोटली को रख दें। इस प्रकार 20 मिनट के लिये उस पोटली को सूर्यदेव की रोशनी में ही रखा रहने दें। 20 मिनट बाद उसे वहां से उठा लें और अपने पास संभालकर किसी तिजोरी आदि में रख लें। आज के दिन ऐसा करने से आपके घर-परिवार की समृद्धि में बढ़ोतरी जरूर होगी।

मकर राशि
अगर आप अपनी संतान के भविष्य को लेकर, उसकी एजुकेशन को लेकर परेशान रहते हैं तो उस परेशानी से छुटकारा पाने के लिये आज के दिन आपको हाथ में लाल  पुष्प लेकर सूर्यदेव को अर्पित करने चाहिए। इसके बाद सूर्यदेव के मंत्र का जाप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- ‘ऊँ ह्रीं घृणिः सूर्य आदित्याय श्रीं नमः।’ आज के दिन आपको इस मंत्र का 11 बार जाप करना चाहिए। आज के दिन इस मंत्र का जाप करने से संतान के भविष्य को लेकर आपको जो भी चिंता, परेशानी है, उससे आपको जल्द ही छुटकारा मिलेगा।

कुंभ राशि
अगर आपके दाम्पत्य संबंधों की ऊष्मा कुछ कम हो गई है और आप उसे बरकरार रखना चाहते हैं तो दाम्पत्य संबंधों की ऊष्मा को बरकरार रखने के लिये आज के दिन आपको मीठे चावल बनाने चाहिए। बनाने के बाद चावलों को एक बर्तन में डालकर, ढक्कर कुछ देर के लिये सूर्यदेव के प्रकाश में रखना चाहिए। उसके बाद उन्हें किसी मन्दिर में या किसी पुजारी को दान देना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके दाम्पत्य संबंधों की ऊष्मा बरकरार रहेगी।

मीन राशि
अगर आप अपने मित्रों के साथ अपने संबंधों को मजबूत करना चाहते हैं तो आज के दिन आपको एक शंख में जल लेना चाहिए। साथ ही उसमें थोड़ी-सी रोली और अक्षत डालने चाहिए। अब इस जल से आप सूर्य भगवान को अर्घ्य दीजिये। आज के दिन ऐसा करने से मित्रों के साथ आपके संबंधों में मजबूती आयेगी।

Latest Lifestyle News