A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र Vastu Tips: भगवान के सामने दीपक जलाते वक्त कभी न करें ये गलतियां

Vastu Tips: भगवान के सामने दीपक जलाते वक्त कभी न करें ये गलतियां

हम घर में सुख-शांति के लिए आरती वाली थाली को पूरे घर में घूमाते हैं। ऐसा करने से घर के वास्तु दोष भी खत्म होते है। लेकिन अक्सर लोग दीपक जलाते वक्त कुछ गलतियां कर बैठते हैं।

<p>Vastu Tips</p>- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Vastu Tips

Vastu Tips: भगवान का साथ मिल जाए तो क्या कुछ नहीं किया जा सकता। लेकिन भगवान को भी वास्तु शास्त्र के मुताबिक ही मनाना पड़ता है। वास्तु शास्त्र का सभी के जीवन में काफी महत्व होता है। यदि आप इसके मुताबिक कार्य नहीं करते हैं तो आपको काफी नुकसान उठाना पड़ सकता है। हिंदू धर्म में किसी भी शुभ काम को करने से पहले देवी-देवता की पूजा की जाती है। उनकी आरती करके उनका आशीर्वाद लिया जाता है। हिंदू धर्म में पूजा करने के भी कई तरीके हैं और सब अपने-अपने हिसाब से पूजा करते हैं। 

लेकिन इन सभी पूजा में जो एक बात आम होती है वो है भगवान की आरती के दौरान जलने वाला दीपक। हम घर में सुख-शांति के लिए आरती वाली थाली को पूरे घर में घूमाते हैं। ऐसा करने से घर के वास्तु दोष भी खत्म होते है। घर में खुशनुमा माहौल बना रहता है। लेकिन अक्सर लोग दीपक जलाते वक्त कुछ गलतियां कर बैठते हैं। जिसका सीधा असर घर के धन पर होता है।

Image Source : freepikVastu 

दीपक जलाते समय भूलकर न करें ये काम

  • यदि आप रोजाना पूजा करते हैं तो आपको हमेशा इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप हमेशा सही आकृति वाले दीपक का इस्तेमाल करें। पूजा-पाठ शुरु करने से पहले ये भी जांच लें कि वह अच्छे साफ तो है। यदि आप अपने दीपक को अच्छे से साप नहीं करते हैं तो इससे घर में नकारात्मकता आती है।
  • यदि आप सुबह-शाम घर में दीपक जलाते हैं तो हमेशा ध्यान रखें कि घी वाले दीपक के लिए सफेद रुई की बाती का इस्तेमाल करें और तेल वाले दीपक के लिए कलावा से बाती बनाएं। वास्तु शास्त्र के मुताबिक ये तरीका ही सही माना गया है। 
  • अपने घर को गंगाजल से बीच-बीच में शुद्ध करना न भूलें साथ ही रोजाना सुबह-शाम भगवान के सामने दीपक जलाएं। ऐसा करने से घर में सुख-शांति बनी रहती है। इतना ही नहीं शाम होते ही अपने घर के मुख्य द्वार पर भी रोज एक दीपक जलाकर रखे। थोड़े से चवाल बिछाकर उसपर दीपक का स्थान बनाएं। ऐसा करने से मां लक्ष्मी घर में वास करती हैं। 

डिस्क्लेमर - ये आर्टिकल जन सामान्य सूचनाओं और लोकोक्तियों पर आधारित है। इंडिया टीवी इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता।​

ये भी पढ़िए

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य के मुताबिक इन 3 काम को करने के बाद तुरंत करना चाहिए स्नान

Vastu Tips: तुलसी में कच्चा दूध चढ़ाने से जाग उठता है सौभाग्य, कभी भी प्लास्टिक के गमले में न लगाएं ये पौधा

Aaj Ka Panchang 29 June 2022: जानिए बुधवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

 

 

Latest Lifestyle News