1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. Vastu Tips: तुलसी में कच्चा दूध चढ़ाने से जाग उठता है सौभाग्य, कभी भी प्लास्टिक के गमले में न लगाएं ये पौधा

Vastu Tips: तुलसी में कच्चा दूध चढ़ाने से जाग उठता है सौभाग्य, कभी भी प्लास्टिक के गमले में न लगाएं ये पौधा

तुलसी पूजा के दौरान कच्चा दूध चढ़ाने से सौभाग्य मिलता है, इतना ही नहीं तुलसी को लेकर कई नियम भी हैं, जैसे आप 2 या 4 तुलसी के पौधे अपने घर पर नहीं रख सकते हैं। सही गिनती क्या है और बाकी नियम क्या हैं आइए जानते हैं।

Chirag Bejan Daruwalla Written by: Chirag Bejan Daruwalla @ChiragDaruwalla
Updated on: June 28, 2022 18:02 IST
Vastu Tips- India TV Hindi News
Image Source : INDIA TV Vastu Tips

Vastu Tips: हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को बहुत महत्व दिया गया है और यह देवता के समान है क्योंकि तुलसी को देवी लक्ष्मी यानी धन की देवी का दर्जा दिया गया है। जाहिर है अगर आपके जीवन में कोई आर्थिक समस्या चल रही है तो देवी लक्ष्मी के रूप में तुलसी के पौधे की पूजा और तुलसी से संबंधित उपाय करने से आपको अवश्य लाभ होगा। लेकिन इससे पहले आपको यह जानने की जरूरत है कि वास्तु और ज्योतिष में बताए गए तुलसी के बारे में मुख्य नियम क्या हैं। तो आज इस लेख में हमने तुलसी से जुड़े महत्वपूर्ण वास्तु टिप्स का जिक्र किया है।

अगर आपके घर में तुलसी का पौधा नहीं है और आप अपने घर में तुलसी का पौधा लगाना चाहते हैं तो घर में तुलसी का पौधा लगाने का सबसे अच्छा समय कार्तिक का महीना है। तुलसी को देवी लक्ष्मी का एक रूप माना जाता है और कहा जाता है कि यदि आप घर में तुलसी का एक पौधा लाकर कार्तिक मास में लगाते हैं तो घर में देवी लक्ष्मीजी भी आती हैं। 

तुलसी का पौधा लगाने का सही समय

वास्तु के अनुसार तुलसी पूजा के नियम

Image Source : PIXABAY
वास्तु के अनुसार तुलसी पूजा के नियम

वास्तु के अनुसार तुलसी पूजा के नियम

Image Source : PIXABAY
वास्तु के अनुसार तुलसी पूजा के नियम

घर में वास्तु के अनुसार तुलसी लगाने के नियम

  1. वास्तुशास्त्र के अनुसार तुलसी के पौधे हमेशा घर के उत्तर या उत्तर-पूर्व दिशा में लगाना चाहिए। कहा जाता है कि इस दिशा में देवी-देवताओं का वास होता है।
  2. घर की खिड़की या छत, बालकनी पर तुलसी का पौधा लगा सकते हैं। लेकिन वास्तुशास्त्र में दी गई दिशा का ध्यान रखना चाहिए।
  3. तुलसी के पौधे गलती से भी घर की दक्षिण दिशा में नहीं लगाना चाहिए। यह दिशा पितरों की होती है और अगर आप यहां तुलसी का पौधा रखते हैं तो आपको भारी आर्थिक नुकसान हो सकता है।
  4. आप तुलसी के पौधे को ईशान कोण में भी लगा सकते हैं।
  5. तुलसी का पौधा कभी भी घर के प्रवेश द्वार पर या किसी अन्य स्थान पर जहां कूड़ा-करकट रखा जाता है या चप्पलें निकाली जाती हैं, वहां कभी नहीं लगाना चाहिए।
  6. तुलसी को सिंदूर चढ़ाने को लेकर बहुत भ्रम होता है लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार तुलसी जी को सिंदूर चढ़ाया जा सकता है।
  7. तुलसी के पौधे को हमेशा मिट्टी के बर्तन में रखें। प्लास्टिक के बर्तन का प्रयोग कदापि न करें। हो सके तो तुलसी के बर्तन में चूने या हल्दी से 'श्री कृष्ण' लिखें।
  8. तुलसी का पौधा बुध ग्रह का प्रतिनिधित्व करता है और इस ग्रह को भगवान कृष्ण का रूप माना जाता है।

वास्तु के अनुसार तुलसी पूजा के नियम

Image Source : FREEPIK
वास्तु के अनुसार तुलसी पूजा के नियम

तुलसी पूजा के वास्तु नियम

  1. आप नियमित रूप से तुलसी की पूजा कर सकते हैं लेकिन शाम के समय तुलसी को नहीं छूना चाहिए। इसके अलावा आपको अपनी एकादशी, रविवार, चंद्र और सूर्य ग्रहण के दिनों में भी तुलसी को नहीं छूना चाहिए। रविवार के दिन भी तुलसी को जल नहीं चढ़ाना चाहिए।
  2. तुलसी को जल चढ़ाने के अलावा कच्चा दूध भी चढ़ा सकते हैं। ऐसा माना जाता है कि कच्चा दूध चढ़ाने से दुर्भाग्य दूर होता है।
  3. तुलसी के पौधे कभी भी किचन या बाथरूम के पास नहीं रखना चाहिए। आप पूजा कक्ष की खिड़की के पास तुलसी का पौधा रख सकते हैं।
  4. यदि आप प्रतिदिन तुलसी की परिक्रमा करना चाहते हैं तो जल चढ़ाते समय तुलसी के पौधे की तीन बार परिक्रमा करें। आपको पहले सूर्य को जल और फिर तुलसी को जल चढ़ाना है।
  5. तुलसी को जल अर्पित करते समय, आपको इस मंत्र का जाप करना होगा 'महाप्रसाद जननी, सर्व सौभाग्यवर्धिनी अधिक व्याधि हर नित्यं, तुलसी त्वं नमोस्तुते।'
  6. तुलसी के पत्तों को आप भगवान कृष्ण के पास 15 दिनों तक रख सकते हैं और जब पत्ते सूख जाएं तो प्रसाद के रूप में ले सकते हैं।
  7. आमतौर पर लोग तुलसी को लाल चुनरी देते हैं, लेकिन यह मंगल का रंग है और तुलसी बुध का कारक है। बुध और मंगल मित्र नहीं हैं। बुध के अनुकूल ग्रह शुक्र और शनि हैं। इसलिए तुलसी जी को सफेद, चमकीली, नीली चुनरी अर्पित करनी चाहिए।
  8. आपके घर में हमेशा 1, 3, 5 या 7 तुलसी के पौधे होने चाहिए। तुलसी के पौधे को कभी भी इन नंबर 2, 4, 6 में नहीं रखना चाहिए।
  9. तुलसी के पौधे को कभी भी अशुद्ध हाथों या गंदे हाथों से नहीं छूना चाहिए। ऐसा करने से मां लक्ष्मी आपसे बहुत नाराज हो सकती हैं। 

(डिसलेमरइस लेख में यक विचार लेखक के हैं। इंडिया टीवी इसकी सतयता की पुषटि नहीं करता। )

री योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज योतिषी बेजान दारूवाला के पुत हैं। उनहें रेमवितकरियरवास और यवसाय पर विसतृत योतिषीय भविषयवाणियों के लिए जाना जाता है। 

ये भी पढ़ें - 

 Vastu: कभी भी घर की इस दिशा में न लगाएं तुलसी का पौधा, नहीं तो झेलनी पड़ेगी पैसों की कमी 

Vastu: गणेश पूजन में न करें ये वर्जित काम, इन कामों को करने की भी होती है मनाही

Vastu: रामा या श्यामा घर के लिए कौन सी तुलसी है मंगलकारी? जानिए इसे लगाने का सही तरीका

Chanakya Niti: ऐसे लोगों से हमेशा रहना चाहिए सावधान, जानिए क्या कहती है चाणक्य नीति

अच्छा समय आने से पहले मिलते हैं ये 10 शुभ संकेत, आपको मिले तो समझिए खुलने वाली है किस्मत

Latest Lifestyle News