Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Vastu: रामा या श्यामा घर के लिए कौन सी तुलसी है मंगलकारी? जानिए इसे लगाने का सही तरीका

Vastu Tips:आइए जानते हैं कि घर में कौन सा तुलसी का पौधा लगाना मंगलकारी होता है। साथ ही जानिए इसे किस दिन घर में लगाना शुभ माना जाता है।

Sushma Kumari Written by: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: June 27, 2022 12:43 IST
Vastu Tips- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Vastu Tips

Highlights

  • मान्यताओं के अनुसार, तुलसी के पौधे में भगवान लक्ष्मीनारायण का वास होता है।
  • वास्तु में तुलसी के दो प्रकार बताए गए हैं - एक रामा तुलसी और दूसरी श्यामा तुलसी।

Vastu Tips: हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार, तुलसी के पौधे में भगवान लक्ष्मीनारायण का वास होता है। यही कारण है कि इस पौधे को लोग अपने घर-आंगन में लगाते हैं और नियमित रूप से इसकी पूजा करते हैं। इसके साथ ही घर में सुबह तुलसी को जल अर्पित भी किया जाता है और शाम के समय इसके नीचे दीपक जलाया जाता है। कहा जाता है कि ऐसा करने से घर में मां लक्ष्मी का वास होता है। 

वहीं वास्तु के अनुसार, तुलसी का पौधा घर में सकारात्मक ऊर्जा, सुख और समृद्धि लेकर आता है। वास्तु में तुलसी के दो प्रकार बताए गए हैं- एक रामा तुलसी (Rama Tulsi) और दूसरी श्यामा तुलसी (Shyama Tulsi) ऐसे में आइए जानते हैं कि घर में कौन सा तुलसी का पौधा लगाना मंगलकारी होता है। साथ ही जानिए इसे किस दिन घर में लगाना शुभ माना जाता है। 

रामा तुलसी (Rama Tulsi)

वास्तु शास्त्र के अनुसार, रामा और श्यामा दोनों ही तुलसी का अपना अलग-अलग महत्व होता है। वास्तु कहता है कि आप इन दोनों में से किसी एक को भी अपने घर में लगा सकते हैं। आपको बता दें कि जिस तुलसी की पत्तियां हरी होती हैं, उसे उज्ज्वल या रामा तुलसी (Rama Tulsi) के नाम से जाना जाता है। इसके पत्ते हल्के मीठे होते हैं साथ ही इसकी पत्तियों का इस्तेमाल पूजा-पाठ के लिए भी किया जाता है। ऐसे में इसे घर में लगाने से सुख-समृद्धि आती है। 

श्यामा तुलसी (Shyama Tulsi)

श्यामा तुलसी (Shyama Tulsi) की पत्तियां श्याम रंग या फिर बैंगनी रंग की होती हैं। इसी वजह से इसे श्यामा तुलसी कहते हैं। श्यामा तुलसी को कृष्ण तुलसी (Krishna tulsi) के नाम से भी जाना जाता है। मान्यताओं के अनुसार, इस तुलसी का संबंध भगवान श्रीकृष्ण से है, क्योंकि इसकी पत्तियां श्रीकृष्ण के रंग के समान होती हैं। इसके अलावा आयुर्वेद में भी इस तुलसी का बड़ा महत्व है। 

जानिए किस दिन लगाएं रामा-श्यामा तुलसी

धार्मिक मान्याताओं के अनुसार, श्यामा या रामा तुलसी कार्तिक मास के किसी भी गुरुवार के दिन लगानी चाहिए। इस दिन लगाना सबसे शुभ और मंगलकारी माना गया है। 

डिस्क्लेमर - ये आर्टिकल जन सामान्य सूचनाओं और लोकोक्तियों पर आधारित है। इंडिया टीवी इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता

ये भी पढ़ें - 

 Vastu: कभी भी घर की इस दिशा में न लगाएं तुलसी का पौधा, नहीं तो झेलनी पड़ेगी पैसों की कमी 

Mangal Gochar 2022: 27 जून को मंगल करेंगे मेष राशि में गोचर, इन 4 राशियों की होगी चांदी ही चांदी

Vastu:आर्थिक तंगी की समस्या से हैं परेशान? तो लाफिंग बुद्धा से दूर होगी ये समस्या, बस करें ये काम

Chanakya Niti: दूसरों के सामने बार-बार ना करें इस बात का जिक्र, वरना आप पर ही पड़ सकता है भारी

Vastu: गणेश पूजन में न करें ये वर्जित काम, इन कामों को करने की भी होती है मनाही

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement