1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य के मुताबिक इन 3 काम को करने के बाद तुरंत करना चाहिए स्नान

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य के मुताबिक इन 3 काम को करने के बाद तुरंत करना चाहिए स्नान

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य ने हमें कई सारी ज्ञान की बातें बताई हैं, अगर हम उन नीतियों का पालन कर लें तो जीवन में बहुत आगे बढ़ सकते हैं।

Jyoti Jaiswal Written by: Jyoti Jaiswal @TheJyotiJaiswal
Published on: June 28, 2022 20:33 IST
Chanakya Niti:- India TV Hindi News
Image Source : INDIA TV Chanakya Niti:

Highlights

  • आचार्य चाणक्य की नीतियां काफी पसंद की जाती हैं।
  • आचार्य चाणक्य अर्थशास्त्र, राजनीति के विशेषज्ञ थे।

Chanakya Niti: अर्थशास्त्र, राजनीति और कूटनीति के ज्ञाता कौटिल्य को दुनिया आचार्य चाणक्य के नाम से जानती है। चाणक्य ने ऐसी कई महत्वपूर्ण बातें बताई हैं जिन्हें यदि जीवन में उतार ले तो वो कभी धोखा नहीं खा सकता है और उसे आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता है। आचार्य चाणक्य ने जीवन में ही अर्थशास्त्र को जोड़ दिया है तथा जीवन में राजनीति और कूटनीति को भी जोड़ा है, जिसके पालन से आप जिंदगी की रेस में बहुत आगे जा सकते हैं।

आचार्य चाणक्य ने हमारे रोजमर्रा के कामों को लेकर भी काफी कुछ कहा है। आचार्य चाणक्य ने हमें बताया है कि किन बातों का पालन करके हम रोजाना सफलता की ओर एक कदम बढ़ा सकते हैं। आचार्य चाणक्य ने हमें नहाने से संबंधित कुछ बातें बताई हैं, आचार्य चाणक्य ने बताया कि वो कौन से काम हैं जिनके करने के बाद हमें तुरंत नहाना चाहिए। 

आमतौर में तो हम रोज सुबह नहाते है, लेकिन आचार्य के अनुसार जब इन परिस्थियों में हो तो जरूर नहाएं। ऐसा न करने से हमारी सेहत में इसका असर पड़ सकता है, क्योंकि हमारे खान-पान के साथ-साथ दिनचर्या से ही हमारी सेहत में असर पड़ता है। जानिए इन स्थितियों के बारें में।

श्लोक

तैलाभ्यङ्गे चिताधूमे मैथुने क्षौरकर्मणि।

तावद् भवति चाण्डालो यावत् स्नानं न चाचरेत्।

इस श्लोक का मतलब है कि जब आप अपने शरीर में तेल की मालिश करें, या फिर किसी की अंतिम यात्रा से लौटकर आए हों, या फिर आपने किसी स्त्री या पुरुष के साथ प्रसंग किया हो या फिर आपने अपने बाल कटवाएं हों, इन स्थितियों में आपको तुरंत स्नान करना चाहिए, अगर आप ऐसा करते हैं तो आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा।

दाह संस्कार से वापस आने के बाद 

अगर आप किसी की मृत्यु के बाद उसकी शवयात्रा से लौट रहे हैं तो बिना स्नान किए घर के अंदर प्रवेश नहीं करना चाहिए। क्योंकि श्मशान जाने पर कई तरह के कीटाणु आपके शरीर के साथ आते हैं वो घर तक न आएं इसलिए स्नान करके ही घर के अंदर आएं।

शरीर की तेल से मालिश

शरीर में तेल मालिश करने से हम स्वस्थ रहते हैं और हमारी हड्डियां भी मजबूत रहती हैं, इसलिए हफ्ते में कम से कम एक बार तेल से अपने शरीर की मालिश करनी चाहिए। इससे आपका शरीर भी चमकदार बनता है, लेकिन तेल लगाने के बाद नहा लेना चाहिए तभी असल फायदा होगा। ऐसा करने से शरीर की गंदगी भी निकल जाएगी और शरीर चमकदार बनेगा।

बाल कटवाने के बाद 

आचार्य चाणक्य के मुताबिक बाल कटवाने के बाद भी तुरंत स्नान करना चाहिए, क्योंकि जब हम अपने बाल कटवाते है तो वह हमारे शरीर में छोटे-छोटे बाल चिपक जाते है जो नहाने से ही हटेंगे और आप बीमार नहीं होंगे।

डिस्क्लेमर - ये आर्टिकल जन सामान्य सूचनाओं और लोकोक्तियों पर आधारित है। इंडिया टीवी इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता।

इसे भी पढ़ें-

Vastu Tips: तुलसी में कच्चा दूध चढ़ाने से जाग उठता है सौभाग्य, कभी भी प्लास्टिक के गमले में न लगाएं ये पौधा

Aaj Ka Panchang 29 June 2022: जानिए बुधवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

Sawan 2022: सावन मास में इन 3 राशि वालों की खुलेगी किस्मत, बरसेगी भगवान शिव की कृपा

Latest Lifestyle News

>independence-day-2022