A
Hindi News लाइफस्टाइल सैर-सपाटा ऐतिहासिक विरासत को संजोए इन किलों में एक बार जरुर जाएं

ऐतिहासिक विरासत को संजोए इन किलों में एक बार जरुर जाएं

भारत के बने बेहतरीन और खुबसूरत किलों को देखकर आज भी इस देश का पुराना इतिहास याद आता है। यह बेहतरीन रहस्यमयी बनावट और भव्यता के कारण ये किले पूरी दुनिया में फेमस हैं।

taj mahal

आगरा का किला
आगरा किला भारत का एक अति प्रसिद्ध और महत्वपूर्ण किला है। यह किला आगरा शहर में यमुना नदी के दांए तट पर स्थित है। ऐसा माना जाता है कि यह किला बादलगढ़ नाम के एक प्राचीन गढ़ के अवशेष पर स्थित है। 1517 ई. में सिकन्दर लोदी की मृत्यु के बाद उसके पुत्र इब्राहीम लोदी के नियंत्रण में यह किला आया औार भारत में मुगल साम्राज्य के संस्थापक बाबर से 1526 ई. में पानीपत की लड़ाई में पराजित और मृत्यु को प्राप्त होने तक उसके अधीन रहा।

बाबर ने अपने पुत्र को आगरा भेजा जिसने किले को अपने अधीन किया और विश्व प्रसिद्ध कोहिनूर हीरा सहित भारी मात्रा में धन दौलत को जब्त कर लिया। इसी किले में भारत के मुगल शासक, बाबर, हुमायूं, अकबर, जहांगीर, शाहजहां और औरंगजेब रहा करते थे और भारत पर शासन किया करते थे। अपने वास्तुशिल्प, नक्काशी और सुंदर रंग-रोगन के साथ इसकी भव्यता ने इसे देश के सभी किलों में से सबसे बेहतरीन बनाया है।

इस किले को कभी-कभी लाल किला भी कहा जाता है। न सिर्फ लाल रंग, बल्कि दिल्ली स्थित लाल किले से इसकी वास्तुशिल्प शैली और डिजाइन भी काफी मिलती है। दोनों ही किले का निर्माण लाल बलुआ पत्थर से किया गया है। यही कारण है कि जब पर्यटक आगरा के किले को देखते हैं, तो उन्हें दिल्ली का लाल किला याद आ जाता है।

अगली स्लाइड में पढ़े और किलों के बारें में

Latest Lifestyle News