A
Hindi News लाइफस्टाइल सैर-सपाटा गर्मियों में चाहिए सर्दियों का मजा, तो यहां जाएं

गर्मियों में चाहिए सर्दियों का मजा, तो यहां जाएं

अगर आप हर साल की गर्मियों की छु्ट्टियों में मनाली या मसूरी जाकर बोर हो गए हैं तो हम आपको बताएंगे भारत की 5 ऐसी ठंडी जगहों के बारे में जहां पर जाकर आपकी छुट्टियां हो जाएंगी और भी यादगार।

kargil- India TV Hindi kargil

नई दिल्ली: गर्मियां आते ही उत्तर भारत के लोग अपनी छुट्टियों की प्लानिंग के काम में लग जाते हैं क्योंकि एक तो उत्तर भारत में तपा देने वाली गर्मी और दूसरी बच्चों की स्कूल की छुट्टियां। इसलिए छुट्टियों में हम ठंडी जगहों पर जाने के बारे में सोचते है, लेकिन घूम फिरकर हमारे दिमाग में देहरादून, कुल्लू मनाली, शिमला, नैनीताल, कश्मीर, मसूरी आदि जगह ही आते हैं। छुट्टियों के कारण यहां भीड़ इतनी ज्यादा हो जाती है कि यहां पर आए हुए पर्यटक अच्छी तरह से एन्जॉय नही कर पाते। 

अगर आप हर साल की गर्मियों की छु्ट्टियों में मनाली या मसूरी जाकर बोर हो गए हैं तो हम आपको बताएंगे भारत की 5 ऐसी ठंडी जगहों के बारे में जहां पर जाकर आपकी छुट्टियां हो जाएंगी और भी यादगार। हम आपको 5 ऐसी जगहों के बारे में बताएंगे जो मनाली से भी ज्यादा ठंडी और कम भीड़भाड़ वाली हैं, ताकि आप अपनी छुट्टियों को अच्छे से एंजॉय कर सकें।

कारगिल: जम्मू कश्मीर में बसा कारगिल सबसे ठंडा क्षेत्र होने के लिए प्रसिद्ध है। सिंधु नदी के साथ बसे इस क्षेत्र का तापमान ठंड के मौसम में -48 डिग्री तक पहुंच जाता हैं। इसके पास ही सेर के लिए एक ऐतिहासिक धरोहर पाशकुम और बौद्धिक गांव मूलबे भी स्थित है। यहां की प्राकृतिक सुंदरता पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करता है। ट्रैकिंग का शोक रखने वालों के लिए भी यह आकर्षण का केन्द्र है। कारगिल 1999 में पाकिस्तान के साथ हुए युद्ध से चर्चा में आया था। 

ये भी पढ़ें:

अगली स्लाइड में पढ़े और जगहों के बारें में

Latest Lifestyle News