A
Hindi News लाइफस्टाइल सैर-सपाटा Monsoon Trip: इस मौसम कहीं घूमने का कर रहे हैं प्लान तो नेपाल की इन जगहों से बेहतर कुछ नहीं हो सकता

Monsoon Trip: इस मौसम कहीं घूमने का कर रहे हैं प्लान तो नेपाल की इन जगहों से बेहतर कुछ नहीं हो सकता

इस मौसम में हर कोई का मन घूमने के लिए मचल जाता है। अगर आप भी कहीं घूमने का मन बना रहें हैं तो यह टिप्स आपके लिए है।

<p>Monsoon Trip</p>- India TV Hindi Monsoon Trip

नई दिल्ली: इस मौसम में हर कोई का मन घूमने के लिए मचल जाता है। अगर आप भी कहीं घूमने का मन बना रहें हैं तो यह टिप्स आपके लिए है। नई-नई जगहें घूमने का शौक तो हर किसी को ही होता है। दुनियाभर में बहुत-सी जगहें ट्रैवलिंग के लिए मशहूर है लेकिन अगर आप कम बजट में कहीं घूमना चाहते हैं तो नेपाल आपके लिए बेस्ट है। प्राकृतिक सौंदर्य और ऐतिहासिक जगहें खूबसूरत नजारों से भरपूर नेपाल में आप अपनी फैमिली या फ्रैंड्स के साथ खूब एंजॉय कर सकते हैं। इसके अलावा ऊंचे-ऊंचे पर्वतों और घने जंगलों के खजानों से खुद को समेटे हुए नेपाल में आप ट्रैकिंग, एडवेंचर्स स्पोर्ट और नेचुरल टूर का लुफ्त उठा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं नेपाल में घूमने में लिए कुछ खूबसूरत जगहें।

Monsoon Trip

लुंबिनी
भारत-नेपाल सीमा रुमिनोदेई गांव को ही लुंबिनी कहा जाता है। बौद्ध धर्म के इस प्रमुख स्थल में आप मायादेवी का खूबसूरत मंदिर देख सकते हैं। इसके अलावा यहां देखने के लिए और बहुत-सी खूबसूरत जगहें है।

Monsoon Trip

पशुपतिनाथ
यूनेस्को विश्व सांस्कृतिक विरासत की सूची में शामिल पशुपतिनाथ मंदिर हिन्दू लोगों के 8 मुख्य मंदिरों में से एक है। दुनिया भर से लोग इस मंदिर के सौंदर्य और वास्तुकला को देखने के लिए आते हैं।

Monsoon Trip

देवघाट धाम
देवघाट धाम पर आप दो नदियों का अद्भुत संगम देख सकते हैं। इसके अलावा आप इस स्थान के आसपास में वाल्मीकि मंदिर, सोमेश्वर कालिका मंदिर किला, कबिलासपुर किला आदि पर्यटक स्थलों भी देख सकते हैं।

Monsoon Trip

चांगुनारायण मंदिर
यह मंदिर नेपाल का सबसे पुराना और प्राचीन मंदिर है। शिवपुरी की पहाड़ियों पर बने इस मंदिर में आपको शिलपकला में बनी विष्णु भगवान और शेषनाग की मूर्ति भी देखने को मिलेगी।

Monsoon Trip

नागरकोट
नेपाल का नागरकोट हिल स्टेशन 7 हजार फीट की ऊंचाई पर बना हुआ है। इस हिल स्टेशन की सबसे ऊंची पीक से आपको माउंट एेवरेस्ट का सूर्योदय भी दिखाई देगा।

Monsoon Trip

पोखरा
पोखरा शहर सेंट्रल नेपाल में फेवा झील के पास में स्थित है। यहां आप अनोखे मंदिर, हिल्स और झीलों का मजा ले सकते हैं।

Monsoon Trip

पाटन
नेपाल के इस तीसरे सबसे बड़े शहर में आप कल्चरल हैरिटेज, आर्ट और क्रॉफ्ट को देख सकते हैं। इसके अलावा इस शहर का 'पाटन को फेस्टिवल' भी काफी फेमस है।

Monsoon Trip

गुप्तेश्वर गुफा
डेविस फाल के पास में बनी यह एक धार्मिक गुफा है। तीन कि.मी लंबी इस गुफा में आप एक शिवलिंग को देख सकते हैं।(Monsoon Trip: इस मौसम में घूमने के लिए बेस्ट है राजस्थान के यह जगह)

Latest Lifestyle News