Live TV
GO
Advertisement
Hindi News लाइफस्टाइल सैर-सपाटा Travel Tips: मार्च में घूमने का...

Travel Tips: मार्च में घूमने का कर रहे हैं प्लान तो कम बजट में इन जगहों पर जा सकते हैं

सर्दी अब खत्म हो रही है और मौसम बदल रही है। इस मौसम में कई घूमने का प्लान कर सकते हैं क्योंकि इस वक्त न ज्यादा ठंड है न ज्यादा गर्मी। ऐसे में ट्रिप प्लान आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

India TV Lifestyle Desk
India TV Lifestyle Desk 12 Mar 2019, 16:52:09 IST

नई दिल्ली: सर्दी अब खत्म हो रही है और मौसम बदल रही है। इस मौसम में कई घूमने का प्लान कर सकते हैं क्योंकि इस वक्त न ज्यादा ठंड है न ज्यादा गर्मी। ऐसे में ट्रिप प्लान आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। आज हम अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको कुछ खास टिप्स बताने जा रहे हैं। जगहों पर मार्च में घूमने का प्लान बना रह हैं तो हम आपकी मदद कर सकते हैं। सबसे खास बात यह है कि आप यहां अपने पार्टनर के साथ भी जा सकते हैं, सिर्फ इतना ही नहीं इन जगहों पर आपको प्राइवेसी के साथ-साथ क्वॉलिटी टाइम बिताने का मौका भी मिलेगा।

दिल्ली
सर्दी के दिनों में दिल्ली में कुछ जगह ऐसी हैं जहां पर आप घूमने जा सकते हैं। आपको बता दें कि फरवरी मार्च में दिल्ली का मौसम खुशनुमा रहता है सिर्फ इतना ही नहीं इन महिनों में न सर्दी होती है और न गर्मी। आप इन दिनों दिल्ली के हिस्टोरिकल मोनूमेंट्स का मजा ले सकते हैं साथ ही दिल्ली और इसके आसपास कई पिकनिक स्पॉट्स, पब, पार्क्स और रिजॉर्ट्स हैं, जहां आप अपनी छुट्टियों का लुत्फ उठा सकते हैं। 

शांतिनिकेतन 
यह पश्चिम बंगाल के बीरभूम जिले के पास स्थित एक छोटा सा शहर है, जहां वसंत ऋतु का एक अलग ही अंदाज़ में स्वागत किया जाता है। मार्च में यहां का मौसम बड़ा ही सुहावना होता है। पूरे देश में बसंत उत्सव को होली के रूप में मनाया जाता है, लेकिन शांतिनिकेतन में इसका सेलिब्रेशन अनूठा ही होता है। यहां से 3 किलोमीटर की दूरी पर हिरणों का पार्क भी है, जो देखने लायक है। 

लेपचाजगत
लेपचाजगत नेचर लवर्स और हनीमून लवर्स के लिए किसी जन्नत से कम नहीं है। यह दार्जलिंग के पास स्थित एक छोटा सा गांव है, जोकि अपने अंदर असीम खूबसूरती समेटे हुए है। इस गांव से कंचनजंगा पहाड़ी का दिलकश नज़ारा भी दिखाई देता है। इस जगह का नाम लेपचाजगत इसलिए पड़ा क्योंकि यहां लेपचा जनजाति के लोग रहते हैं। यहां देवदार और बलूत के पेड़ों से भरे जंगल और वन्य जीव हैं। यहां एक नेचर वॉकिंग ट्रेल भी है यानी प्राकृतिक रूप से बनी एक पगडंडी है जोकि हवा घर तक जाती है। यहां से पहाड़ियों का आकर्षक नज़ारा दिखता है।

कूर्ग

कूर्ग को इंडिया का कॉफी हब कहा जाता है। मार्च और अप्रैल में जब कॉफी के फूल लगते हैं तो यह जगह बेहद खूबसूरत हो जाती है। पहाड़ियों के बीच बसा यह खूबसूरत हरा-भरा जिला आउटडोर एक्टिविटीज के लिए बेहतरीन है। यहां पर आप ट्रैकिंग, फिशिंग और वाइट वॉटर राफ्टिंग का मजा ले सकते हैं। कूर्ग सिर्फ मार्च में ही घूमने के लिए बेस्ट नहीं है, बल्कि आप यहां अक्टूबर से मई तक घूम सकते हैं। यहां चारों ओर हरी-भरी वादियां, चाय के बागान और कॉफी के ढेरों पेड़ हैं। कर्नाटक में स्थित कूर्ग इतना खूबसूरत है कि इसे 'भारत का स्कॉटलैंड' भी कहा जाता है।

ये भी पढ़ें:

अगर आपका मूड उदयपुर घूमने का कर रहा है, तो रेलवे लेकर आया है आपके लिए खास ऑफर

BLOG: जोधपुर... खूबसूरत परंपरा, संस्कृति और धरोहरों का अनोखा संगम

Travel Tips: इस मौसम में हिमाचल घूमने का कर रहे हैं प्लान तो पैकिंग के वक्त ये चीजें न भूलें

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन