A
Hindi News लाइफस्टाइल सैर-सपाटा Republic Day 2024: बच्चे हों या बड़े, हर किसी को जरूर देखना चाहिए दिल्ली में आजादी से जुड़े ये प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थल

Republic Day 2024: बच्चे हों या बड़े, हर किसी को जरूर देखना चाहिए दिल्ली में आजादी से जुड़े ये प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थल

26 january 2024: 26 जनवरी पर अगर आप कहीं नहीं जा रहे हैं तो दिल्ली में घूम सकते हैं। दरअसल, दिल्ली में घूमने की कई ऐसी जगहें हैं जो कि स्वतंत्रता संग्राम और दिल्ली के इतिहास से जुड़ा हुआ है। जहां आप घूमने जा सकते हैं।

historical places in delhi - India TV Hindi Image Source : SOCIAL historical places in delhi

26 january 2024: 26 जनवरी आने वाला है और अगर इस अवसर पर आपका कहीं घूमने का प्लान नहीं है तो आप दिल्ली में भी घूम सकते हैं। दरअसल, दिल्ली एक ऐतिहासिक नगरी है जहां कई राजाओं ने राज किया और यहां कई साम्राज्य के बने किले हैं। इतना ही नहीं ये पॉलिटिकल राजधानी भी है जहां आप नए बने संसद के साथ कई सारे म्यूजियम्स को भी देखने जा सकते हैं। इन सबसे से अलग हम आपको आज आजादी से जुड़े कुछ प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थलों के बारे में बताएंगे जहां आपको  26 जनवरी वाले वीकेंड में घूमने जरूर जाना चाहिए। तो, जानते हैं कौन सी हैं ये जगहें।

1. इंडिया गेट

इंडिया गेट, दिल्ली के प्रतिष्ठित ऐतिहासिक स्थानों में से एक, प्रथम विश्व युद्ध में अपने प्राणों की आहुति देने वाले सैनिकों को समर्पित है। शहर के केंद्र में स्थित, यह राजसीद्वार हरे-भरे लॉन से घिरा हुआ है, जो इसे अद्भुत बनाता है। यह एक लोकप्रिय सभा स्थल है। यह स्मारक भारत के इतिहास की मार्मिक याद दिलाता है और सम्मान और देशभक्ति का प्रतीक है। 

26 जनवरी पर अगर आप पहली बार दिल्ली आ रहे हैं तो, इन चीजों को घूमें बिना वापिस न लौटें

2. जंतर मंतर

दिल्ली के मध्य में स्थित जंतर मंतर, दिल्ली के प्रमुख ऐतिहासिक स्थानों में से एक है। 18वीं शताब्दी में महाराजा जय सिंह द्वितीय द्वारा निर्मित, यह खगोलीय वेधशाला ( astronomical observatory) है। यहां पर्यटक ऐतिहासिक महत्व और जटिल खगोलीय उपकरणों को देखने के लिए आते हैं। जंतर मंतर पर दिल्ली की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत में रुचि रखने वोल लोग भी आते रहते हैं। 

3. कुतुब मीनार

दिल्ली में स्थित कुतुब मीनार और कॉम्प्लेक्स, शहर के प्रतिष्ठित ऐतिहासिक स्थानों में से एक है। कुतुब मीनार, एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है और दुनिया की सबसे ऊंची ईंट मीनार है, जो उत्कृष्ट इस्लामी वास्तुकला का प्रदर्शन करती है। यह परिसर विभिन्न ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण संरचनाओं को शामिल करता है, जैसे कि दिल्ली का लौह स्तंभ। 

Image Source : socialred fort

4. लाल किला

लाल किला, दिल्ली के प्रतिष्ठित ऐतिहासिक स्थानों में से एक, भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को दर्शाता है। 17वीं शताब्दी में मुगल सम्राट शाहजहां द्वारा बनवाया गया यह राजसी किला आश्चर्यजनक लाल बलुआ पत्थर की वास्तुकला का बेहतरीन नजर है। तो,आपको लाल किला जरूर घूमने आना चाहिए। 

26 जनवरी पर आ रही हैं 3 दिन की छुट्टियां, घूम आएं जलियांवाला बाग से लेकर वाघा बॉर्डर

5. हुमायूं का मकबरा

हुमायूं का मकबरा दिल्ली में एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल, शहर के सबसे प्रतिष्ठित ऐतिहासिक स्थानों में से एक है। 16वीं शताब्दी में बने ये राजसी मकबरा मुगल वास्तुकला का एक शानदार उदाहरण है, जिसकी जटिल डिजाइन को देखने आ जा सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News