Thursday, May 02, 2024
Advertisement

26 जनवरी पर अगर आप पहली बार दिल्ली आ रहे हैं तो, इन चीजों को घूमें बिना वापिस न लौटें

अगर आप पहली बार दिल्ली आ रहे हैं और आपके पास समय है तो आपको इन जगहों पर बिमा घूमें नहीं लौटना चाहिए। ये दिल्ली की वो जगहें हैं जहां हर दिल्ली आने वाले नवागंतुकों को जरूर जाना चाहिए।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Updated on: January 16, 2024 17:24 IST
places to visit in delhi - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL places to visit in delhi

दिल्ली सिर्फ देश की राजधानी नहीं है बल्कि ये शहर कुछ नए और पुराने वक्त का संतुलन है। यहां आपको थोड़ी तेजी तो थोड़ा ठहराव भी देखने को मिलेगा। यहां कई नई और विकसित चीजें हैं तो, पुराने किले भी हैं जो कि देश का इतिहास बढ़ाते हैं। तो, अगर आप 26 जनवरी पर यहां घूमना आ रहे हैं तो आपको दिल्ली में इन जगहों पर जरूर घूमकर जाना चाहिए। ये इमारतें ही नहीं यहां के आस-पास का इलाका भी आपको खुश कर देगा। तो, जानते हैं  पहली बार दिल्ली आएं तो कहां जरूर घूमें।

पहली बार दिल्ली आएं तो यहां जरूर घूमें

1. लाल किला और इंडिया गेट

दिल्ली को समेटकर कम समय में आपको देखना है तो आपको लाल किला और इंडिया गेट जरूर देखने जाना चाहिए। ये दोनों ही ऐतिहासिक हैं और इसे कई पीढ़ियों ने देखा है। ये किला दिल्ली के इतिहास को बताता है तो इंडिया गेट इस बात की याद दिलाता है कि हमारा देश कितने लोगों की मेहनत है। कितने ही लोगों ने इस देश के लिए शहादत दी है। 

red fort

Image Source : SOCIAL
red fort

किचन में रखी इन 5 चीजों को कभी न करें नज़रों से दूर, सर्दी-खांसी का है देसी इलाज

2. राजीव चौक का इलाका

राजीव चौक का इलाका अगर आपने नहीं घूमा तो फिर आपने दिल्ली क्या घूम। इस इलाके की शाम बेहद खूबसूरत होती है। यहां पुराना हनुमान मंदिर है, कई कैफे हैं और आस-पास शॉपिंग करने की काफी चीजें हैं। इतना ही नहीं यहां से आप जनपथ मार्केट भी जा सकते हैं जहां घूमना नवागंतुकों के बढ़िया अनुभव हो सकता है। इसके अलावा आप गुरुद्वारा बंगला साहिब भी जा सकते हैं। 

कंदमूल फल: रामायण में भी है इसकी चर्चा, जानें श्रीराम द्वारा खाया गया यह फल सेहत के लिए कितना फायदेमंद

3. चांदनी चौक

चांदनी चौक से शॉपिंग नहीं की तो आपने क्या किया। दरअसल, चांदनी चौक से शॉपिंग करना हर किसी के लिए बेहतरीन अनुभव होता है। कुछ नहीं तो यहां से शॉपिंग करने में बहुत मजा आता है। यहां कि छोटी-छोटी गलियों में घूमने का भी अपना ही अनुभव है। तो, इन बातों का ख्याल रखें और पहली बार दिल्ली आएं तो इन इलाकों में बिना घूमें लौटकर न जाएं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement