A
Hindi News लाइफस्टाइल सैर-सपाटा कैसे पहुंचे दार्जिलिंग? घूमने का कर रहे हैं प्लान तो, जानें खर्च सहित सभी जरूरी बातें

कैसे पहुंचे दार्जिलिंग? घूमने का कर रहे हैं प्लान तो, जानें खर्च सहित सभी जरूरी बातें

अगर आप दार्जिलिंग घूमने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको इस बारे में कुछ जानकारी जुटा लेनी चाहिए। इससे आपको वहां जाने की प्लानिंग में मदद मिलेगी। तो, आइए जानते हैं दार्जिलिंग जाने में कितना पैसा लगता है और कम से कम कितन दिन में आप यहां घूमकर आ सकते हैं।

darjeeling- India TV Hindi Image Source : SOCIAL darjeeling

दार्जिलिंग, बेहद खूबसूरत जगह है। ये हमेशा से अपनी प्राकृतिक खूबसूरती और चाय बागानों के लिए जाना जाता रहा है। इसके अलावा इस शहर के पास अपनी खास वास्तुकला और सांस्कृतिक विरासत है। यहां आप कभी बारिश तो, कभी धूप तो कभी खूबसूरत पहाड़ी हवा का मजा ले सकते हैं। लेकिन, यहां जाने से पहले आपको कुछ चीजों के बारे में जान लेना चाहिए। जैसे कि यहां जाने के लिए आपको ट्रेन कहां से मिलेगी। सबसे पास का रेलवे स्ट्रेशन कौन सा है और फिर दार्जिलिंग में घूमने के लिए आपको कम से कम कितने दिन चाहिए।  इसके अलावा यहां घूमकर आने में कितना खर्च लग सकता है। जानते हैं इस बारे में विस्तार से। लेकिन, सबसे पहले जानते हैं दार्जिलिंग जाने का सही समय क्या है।

दार्जिलिंग जाने का सही समय क्या है-Best time to visit darjeeling

दार्जिलिंग जाने का सबसे सही समय फरवरी से लेकर अप्रैल और फिर सितंबर से लेकर नवंबर तक का है। इन महीनों की खास बात ये है कि इस समय मौसम बहुत सुहावना होता है और बारिश कम होती है जिससे आप आराम से यहां घूमकर आ सकते हैं।

कैसे पहुंचे दार्जिलिंग-How to reach darjeeling

दार्जिलिंग पहुंचने का 2 तरीका है। पहला ट्रेन से और दूसरा फ्लाइट से। अगर आप ट्रेन से जाना चाह रहे हैं तो आपको सबसे पहले न्यू जलपाईगुड़ी या फिर सिलीगुड़ी जाना होगा। यहां से हर घंटे दार्जिलिंग के लिए बस जाती है जिससे आप वहां पहुंच डाएंगे। दूसरे तरीके में आपको दार्जिलिंग का निकटतम हवाई अड्डा बागडोगरा तक की फ्लाइट लेनी है जो सिलीगुड़ी के नजदीक है।  बागडोगरा से आप बाय रोड लगभग ढाई घंटे में दार्जिलिंग पहुंच जाएंगे।

शिव की नगरी बनारस में निकलें हैं भ्रमण करने तो इन जगहों पर ज़रूर घूम आएं, वरना यात्रा रह जाएगी अधूरी

कितना खर्च आएगा-Package for darjeeling

अगर आप ट्रेन से जाते हैं तो आप 10 से 15 हजार में आराम से दार्जिलिंग घूम लेंगे। तो, फ्लाइट से ये खर्चा 20 से 25 हजार तक हो सकता है। इसके अलावा ये आप पर है कि आप यहां किस तरह के होटल में ठहरना पसंद करेंगे और फिर कैसे और कहां घूम रहे हैं। ध्यान देने वाली बात ये है कि आप यहां कितने दिन रहेंगे ये भी आपको खर्चे को प्रभावित करेगा। 

Image Source : socialbest time to visit darjeeling

दार्जिलिंग में घूमने की जगह-Darjeeling places to visit

-सबसे पहले तो बतासिया लूप घूम लें। ये दार्जिलिंग में स्थित एक सर्पिल रेलवे है जहां से आपको टॉय ट्रेन मिल जाएगी।
-टाइगर हिल यहां के चाय बगानों से ढलते हुए सूरज को देखने के लिए फेमस है।
-रॉक गार्डन घूम सकते हैं। 
-चाय की खेती की प्रक्रिया के बारे में जानना चाहते हैं आप तो हैप्पी वैली टी एस्टेट जरूर घूम लें।
- इतना ही नहीं आप डाली मोनेस्ट्री और घूम मोनेस्ट्री भी घूम सकते हैं।

इस शहर को कहा जाता है "London of India", जानें यहां क्या है घूमने को खास

दार्जिलिंग घूमने के लिए आपको कम से कम 3 से 5 दिन (minimum days to spend in darjeeling) चाहिए। तभी आप यहां की हवा को महसूस कर पाएंगे जिससे आपको खुशी मिलेगी। तो, बस इन बातों का ख्याल रखें और आराम से  दार्जिलिंग घूमकर आएं।

Latest Lifestyle News