Sunday, April 28, 2024
Advertisement

इस शहर को कहा जाता है "London of India", जानें यहां क्या है घूमने को खास

भारत का लंदन किस शहर को कहा जाता (Why is Kolkata called London of India) है, इस बारे में बहुत कम ही लोग जानते हैं। आइए, जानते हैं कौन सी जगह है ये और यहां कहां घूमने जाएं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: February 20, 2024 17:02 IST
London of India- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL London of India

कोलकाता शहर को भारत का लंदन (London of India) कहा जाता है। दरअसल, ये पूरा शहर लंबे समय तक ब्रिटिश साम्राज्य की राजधानी रही  जहां बहुत सारी चीजें लंदन जैसी महसूस होंगी। क्योंकि कोलकाता ब्रिटिश भारतीय राजधानी थी, कोलकाता की अधिकांश विरासत इमारतें और चर्च अंग्रेजों द्वारा बनाए गए या उनके द्वारा डिजाइन किए गए हैं, जो लंदन के समान है। वास्तव में आप हर सड़क पर एक ब्रिटिश और स्कॉटिश वास्तुकला की इमारत पा सकते हैं जो आपको लंदन जैसा अनुभव देगी। तो, आइए जानते हैं इस शहर में आप कहां घूम सकते हैं। 

कोलकाता में घूमने वाली जगह

1. विक्टोरिया मेमोरियल हॉल-Victoria Memorial Hall

विक्टोरिया मेमोरियल हॉल भव्य सफेद संगमरमर की संरचना वाली खूबसूरत इमारत है।  इसका वास्तुशिल्प शानदार है। कोलकाता में सबसे अधिक फोटो खींचने वाली जगहों में से एक इस मेमोरियल हॉल के अंदर एक बहुत अच्छा संग्रहालय है। यह संग्रहालय ब्रिटिश काल के व्यक्तियों के चित्र, अच्छी मूर्तियां और अन्य पेंटिंग और उस अवधि के दौरान इस्तेमाल किए गए कुछ हथियारों से भरा हुआ है। 

इनके बिना अधूरा है भारत भ्रमण! समय निकालकर जरूर घूम आएं South India की ये 3 जगहें

2. दक्षिणेश्वर काली मंदिर-Dakshineswar Kali Temple

दक्षिणेश्वर काली मंदिर देवी काली को समर्पित है। हुगली नदी के तट पर स्थित यह मंदिर 25 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है। मुख्य मंदिर नौ शिखरों वाली संरचना है और एक विशाल प्रांगण से घिरा हुआ है जिसकी सीमा के साथ कमरे हैं। नदी के तट पर, भगवान शिव को समर्पित लगभग 12 मंदिर हैं, साथ ही भगवान कृष्ण और देवी राधा का एक मंदिर और रानी रशमोनी का एक मंदिर है, जिनके बारे में माना जाता है कि उन्होंने इस मंदिर का निर्माण कराया था। वह देवी काली की परम भक्त थीं। यह मंदिर रामकृष्ण से जुड़े होने के लिए भी जाना जाता है। 

kolkata

Image Source : SOCIAL
kolkata

3. हावड़ा ब्रिज-Howrah Bridge

हावड़ा ब्रिज हुगली नदी पर एक विशाल स्टील ब्रिज है। इसे दुनिया के सबसे लंबे ब्रैकट पुलों में से एक माना जाता है। इसे रवीन्द्र सेतु के नाम से भी जाना जाता है, यह हावड़ा और कोलकाता को जोड़ता है। यह प्रतिदिन 100,000 वाहनों और अनगिनत पैदल यात्रियों को ले जाता है। इसकी ब्रिज के बारे में कहा जाता है कि इसे बनाने के लिए एक भी नट और स्क्रू का इस्तेमाल नहीं किया गया है।

अपने खूबसूरत सफर के लिए फेमस है ये Railway route, ट्रेन में बैठे-बैठे कर लेंगे प्रकृति का दीदार

4. मदर टेरेसा का घर-Mother House

यह घर मदर टेरेसा द्वारा 1950 में मानव जाति की निस्वार्थ सेवा के साथ-साथ मानवता के उत्थान और उसे मोक्ष की ओर ले जाने के उद्देश्य से बनाया गया था। वह 1953 से 1997 तक इस घर में रहीं और काम किया जब उन्होंने अंतिम सांस ली। इसलिए दुनियाभर से लोग यहां घूमने आते हैं। तो, इस तरह आप कोलकाता में इन जगहों पर घूमकर आ सकते हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement