Wednesday, May 29, 2024
Advertisement

इनके बिना अधूरा है भारत भ्रमण! समय निकालकर जरूर घूम आएं South India की ये 3 जगहें

South India travelling tips: अगर आप भारत में रहते हैं और आपको घूमने का शौक है तो आपको साउथ इंडिया में इन जगहों पर जरूर घूमकर आना चाहिए। ये खास हैं और आपके मन को खुश कर देंगे।

Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: February 19, 2024 18:25 IST
 South India bharat bhraman- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL South India bharat bhraman

South India travelling tips: साउथ इंडिया का आप शौक रखते हैं तो आपको इन जगहों पर जरूर जाना चाहिए। दरअसल, ये जगह कुछ खास हैं और यहां घूमने के बाद आप बहुत शांत और बेहतर महसूस करेंगे। दरअसल, हम बात साउथ इंडिया के तीन सबसे खूबसूरत जगहों की कर रहे हैं जहां दुनियाभर से लोग घुमने आते हैं। यहां कि प्रकुति, वन्यजीव और पेड़-पक्षियों को देखकर आप बेहतर महसूस करेंगे। तो, आप साउथ इंडिया में इन जगहों पर घुमने जा सकते हैं जो कि अपनी खूबसूरती के लिए फेमस है।

 तो, जानते हैं कौन सी हैं ये जगहें।

1. कूर्ग 

कर्नाटक के कोडागु क्षेत्र में पड़ता है कूर्ग (coorg)  जो कि अपनी आकर्षक पहाड़ी इलाके के लिए जाना जाता है। ये बैंगलोर और मैसूर से ज्यादा दूर नहीं है और अपने भरपूर कॉफी बागानों के लिए प्रसिद्ध है। घने पहाड़ों से घिरा और धुंध से भरा हुआ कूर्ग प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग है। कूर्ग में घूमने के लिए बहुत कुछ है। यहां झरने, तिब्बती बस्तियां, बौद्ध मठ और कई प्रकार से पार्क हैं जहां आप घूमकर आ सकते हैं। 

अपने खूबसूरत सफर के लिए फेमस है ये Railway route, ट्रेन में बैठे-बैठे कर लेंगे प्रकृति का दीदार

2. मुन्नार

दक्षिण भारत का प्रसिद्ध हिल स्टेशन मुन्नार (munnar) एक रोमांटिक स्थान है जहां घूमने और आनंद लेने के लिए हर जगह प्राकृतिक सुंदरता है। मुन्नार तीन पर्वतीय नदियों - मुथिरापुझा, नल्लाथन्नी और कुंडला के संगम पर स्थित है। समुद्र तल से लगभग 1600 मीटर ऊपर स्थित, यह हिल स्टेशन औपनिवेशिक युग के दौरान ब्रिटिश सरकार का ग्रीष्मकालीन रिसॉर्ट था। ये आपको रहने के लिए कॉटेज मिल जाएंगे।  सवाना के घुमावदार पहाड़ियां, सुंदर घाटियां, असंख्य नदियां, विशाल झरने, विशाल चाय के बागान और घुमावदार रास्ते, ये सभी मुन्नार की यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए शानदार छुट्टियों के अनुभव का हिस्सा हैं।

ooty

Image Source : SOCIAL
ooty

प्यार करने वालों के लिए ही बना है इंडिया का ये शहर, खूबसूरती में देता है पेरिस को भी मात; बॉलीवुड सितारों की है पहली पसंद

3. ऊटी

पूरे वर्ष ठंडी और सुखदायक जलवायु के साथ, ऊटी (ooty) दूर-दूर से पर्यटकों का स्वागत करता है। यह सिर्फ पहाड़ों और पहाड़ियों के बारे में नहीं है, ऊटी उन समझदार यात्रियों को बहुत कुछ प्रदान करता है जो शिखर तक पहुंचने के लिए घुमावदार सड़कों पर चलते हैं। झीलें, बगीचे, पार्क, चोटियां, झरने और बस अद्भुत आवास विकल्प। इसमें कोई आश्चर्य नहीं कि ऊटी को 'भारत का स्विट्जरलैंड' कहा जाता है। इसके अलावा, आप मेट्टुपालयम से ऊटी तक टॉय ट्रेन की सवारी को मिस नहीं कर सकते, जो भारत में एकमात्र मीटर-गेज, रैक रेलवे है, जो आपको नीलगिरी घुमाएगी।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement