Saturday, April 27, 2024
Advertisement

प्यार करने वालों के लिए ही बना है इंडिया का ये शहर, खूबसूरती में देता है पेरिस को भी मात; बॉलीवुड सितारों की है पहली पसंद

फरवरी का महीना अपने साथ प्यार का खुशनुमा एहसास भी लेकर आता है। इस महीने हवाओं में प्यार घुला होता है। ​अगर आप अपने पार्टनर के लिए 14 फरवरी यानी की वैलेंटाइन डे ख़ास बनाना चाहते हैं तो इंडिया के इस रोमेंटिक शहर का फटाफट टिकट बुक करा लें।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: February 07, 2024 14:17 IST
Udaipur Tourist Places- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Udaipur Tourist Places

फरवरी का महीना अपने साथ प्यार का खुशनुमा एहसास भी लेकर आता है। इस महीने हवाओं में प्यार घुला होता है। 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे मनाया जाता है, जो प्यार करने वालों के लिए सबसे ख़ास दिन है। लेकिन क्या आप जानते हैं इंडिया में एक शहर भी है जो प्रेमियों के लिए ही बना है। इस शहर की खूबसूरती के आगे बॉलीवुड तो क्या हॉलीवुड भी नतमस्तक है। बॉलीवुड एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा, कटरीना कैफ और परिणीति चोपड़ा जैसी एक्ट्रेसेस ने इसी शहर को अपनी शादी के लिए चुना था। हाल ही में मशहूर पॉप स्टार दुआ लीपा भी इस शहर में छुट्टियां मनाने आईं थीं। चलिए हम आपको बताते हैं ये शहर कौन सा है? यह शहर राजस्थान में स्थित है। इसे ‘सिटी ऑफ लेक' के नाम से भी जाना जाता है। जी हां, बिल्कुल सही पहचाना आपने, हम उदयपुर की बात कर रहे हैं। 

राजस्थान में बसा यह शहर खूबसूरती में पेरिस को भी मात देता है। उदयपुर में लेक की संख्या कुछ ज्यादा ही है। जिसके कारण इसका नाम 'सिटी ऑफ लेक' पड़ा। अगर आप अपने पार्टनर को शादी के लिए प्रपोज़ कना चाहते हैं तो यह रोमैंटिक शहर आपके लिए सबसे बेहतरीन विकल्प है। वहीँ, शादी-शुदा या प्रेमी युगल अपने पार्टनर के साथ वैलेंटाइन के लिए यहां घूमने का प्लान कर सकते हैं। चलिए हम आपको बताते हैं आप यहां पर किन जगहों पर घूम सकते हैं।

सिटी पैलेस

सिटी पैलेस जिसे राजमहल के रूप में भी जाना जाता है। पिछोला झील के किनारे पर सफेद संगमर से बना यह महल प्राचीन स्थापत्य कला में रूचि रखने वालो के लिए आकर्षण का केंद्र है। यह महल राजस्थान के विशाल महलों में से एक है। यह महल सुबह 9 बजे से शाम 4 चार बजे तक खुला रहता है। जिसकी एंट्री फीस भी लगती है।

लेक पैलेस

लेक पैलेस को 'जल महल' के नाम से भी जाना जाता है। यह खूबसूरत भव्य महल पिछोला झील के मध्य में स्थित एक टापू बना हुआ है। जिसके चारों ओर झील का जल रहता है। जिसके कारण इसे लेक पैलेस या जल महल के नाम से संबोधित किया जाता है। इस खूबसूरत जल महल का निर्माण महाराणा जगत सिंह द्वितीय ने सन् 1754 में करवाया था। सन् 1950 में इस महल को एक पांच सितारा होटल में परिवर्तित कर दिया गया था। तब से आज तक यह सुंदर महल एक होटल के रूप में स्थित है। इस महल की दीवार पर सुंदर चित्रकारी की गई है।

सहेलियों की बाड़ी

फतेहसागर झील के पास बने इस बाग में सुंदर सुंदर पेड़ पौधे और संगीतमय फव्वारे अत्यंत मनोहारी दृश्य प्रस्तुत करते है। इस बाग का निर्माण उदयपुर के महाराजा ने अपने परिवार की महिलाओं के मनोरंजन के लिए करवाया था। यह स्थल सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक खुला रहता है।

जग मंदिर

यह मंदिर पिछोला नदी के किनारे बना हुआ है। इसे 'लेक गार्डन पैलेस' के नाम से भी जाना जाता है। महाराणा अमर सिंह ने इसे बनवाया शुरु किया था। 

मानसून पैलेस

इसे सज्जनगढ़ पैलेस के नाम से भी जाना जाता है। यहां बहुत ही खूबसूरती आपको नजर आएगी। यह उदयपुर की सबसे ऊंची इमारत में से एक मानी जाती है। इसके पीछे बनवाने की वजह थी कि मानसून के बादलों को सबसे करीब से देखा जा सकते। यह करीब 132 साल पुराना है।

लिटरेचर फेस्टिवल अटेंड करने पहुंचे हैं जयपुर तो घूम आएं वहां के ये राज महल, एक दिन में ही कर लेंगे सैर

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement