Sunday, April 28, 2024
Advertisement

लिटरेचर फेस्टिवल अटेंड करने पहुंचे हैं जयपुर तो घूम आएं वहां के ये राज महल, एक दिन में ही कर लेंगे सैर

अगर आप भी जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल अटेंड करने वहां पहुंचे हैं तो इस इवेंट के बाद जयपुर घूमने का प्लान बना सकते हैं। चलिए हम आपको बताते हैं आप एक दिन में जयपुर के किन महलों में जाकर वहां की खूबसूरती और राजशी ठाठ का लुत्फ़ उठायें।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: February 05, 2024 13:14 IST
Jaipur Royal Palaces - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Jaipur Royal Palaces

हर साल की तरह इस बार भी जयपुर में लिटरेचर फेस्टिवल का आयोजन बड़े धूमधाम से हुआ। ये फेस्टिवल 1 फरवरी से 5 फरवरी 2024 तक चलने वाला है। इस फेस्ट में देश-विदेश की कई बड़ी हस्तियों ने शिरकत की। 5 दिनों तक चलने वाले जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल का आज आखिरी दिन है। ऐसे में अगर आप भी जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल अटेंड करने पहुंचे हैं तो आप इस इवेंट के बाद जयपुर घूमने का प्लान बना सकते हैं। चलिए हम आपको बताते हैं आप एक दिन में जयपुर के किन राजशी महलों में जाकर वहां की खूबसूरती का लुत्फ़ उठायें। 

जयपुर जानें पर इन महलों का ज़रूर करें दीदार 

हवा महल:

हवा महल जयपुर स्थित पर्यटन का बहुत ही बड़ा आकर्षण केंद्र है।  इसे सन 1799 में महाराजा सवाई प्रताप सिंह ने बनवाया था, खिड़कियों और झरोखों की वजह से हवा महल हमेशा हवादार रहती है। इस पांच मंजिला इमारत को देखने के लिए देश से ही नहीं बल्कि लोग विदेशों से भी आते हैं। इस महल के सामने कई कैफे हैं, इन कैफे में जाकर आप बेहतरीन फोटोशूट भी करा सकते हैं।

सिटी पैलेस:

जयपुर स्थित सिटी पैलेस का निर्माण सन 1729 और 1732 के बीच महाराजा सवाई जयसिंह ने कराया था। अगर आप जयपुर जाओ तो इस महल की सैर ज़रूर करें। सिटी पैलेस एक ऐसी जगह है, जहां लोग राजशाही ठाठ का लुत्फ़ भी उठा सकते हैं। सिटी पैलेस के परिसर में चंद्र महल और मुबारक महल की खूबसूरत इमारतें, विशाल आंगन और आकर्षक गार्डन की ख़बसूरती देखते ही बनती है।

आमेर पैलेस:

आमेर का किला जयपुर के सबसे प्रसिद्ध और चर्चित महलों में से एक है। 16वीं सदी में बना ये किला पर्यटकों का मन महो लेता है। खासकर इस किले के अंदर बने शीश महल को देखने के लिए लोग दूसरे देशों से भी आते हैं। शीश महल को शीशों के ज़रिये दीवालों पर उकेरा गया है। इन्हें इस तरह लगाया है कि अगर यहां एक लाइट भी जलती है, तो पूरा महल जगमगा उठता है।

सूरजकुंड मेला पहुंचने के लिए दिल्ली-एनसीआर से कौन सा मेट्रो स्टेशन है नज़दीक?

नाहरगढ़ फोर्ट:

नाहरगढ़ का किला अरावली पर्वत के ऊपर बना हुआ है। इस किले को राजा जयसिंह ने बनवाया था। नाहरगढ़ की सबसे खूबसूरत जगह है माधवेंद्र भवन। रात के समय इस किले की खूबसूरती देखती ही बनती है। दरअसल रात के समय इस किले से आपको पूरा जयपुर दिखाई देता है।

अल्बर्ट हॉल म्यूजियम:

जब आप जयपुर स्थित अल्बर्ट हॉल म्यूजियम देखेंगे तो आपको यह किसी म्यूजियम जैसा नहीं बल्कि किसी महल जैसा लगेगा। इसके बनावट पर ख़ासा ध्यान दिया गया है। यह म्यूजियम कलाकृतियों, चित्रों, मूर्तियों और अन्य ऐतिहासिक संग्रह के लिए प्रसिद्ध है।   

 

ट्रैवल करते समय घूमने लगता है सिर, मिचलाता है जी तो आज़माएं ये उपाय; मिलेगा तुरंत आराम

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement