A
Hindi News लाइफस्टाइल सैर-सपाटा अंबानी परिवार के दिल में बसता है गुजरात का जामनगर, आप भी बना लें घूमने का प्लान

अंबानी परिवार के दिल में बसता है गुजरात का जामनगर, आप भी बना लें घूमने का प्लान

Jamnagar Famous Tourist Place: देश के सबसे बड़े बिजनेसमैन मुकेश अंबानी का पूरा परिवार और दुनियाभर से कई जानी मानी हस्तियां इन दिनों जामनगर में मौजूद हैं। अगर आप भी जानकर घूमने जाने का प्लान कर रहे हैं तो जान लें यहां क्या फेमस है?

Jamnagar Famous Tourist Place - India TV Hindi Image Source : INDIA TV जामनगर के टूरिस्ट प्लेस

अंबानी परिवार का जामनगर से गहरा नाता है। अनंत अंबानी ने हाल ही में एक इंटरव्यू में कहा था कि उनकी दादी कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी का जन्म गुजरात के जामनगर में हुआ था। धीरूभाई अंबानी और मुकेश अंबानी ने अपने कारोबार की शुरुआत भी जामनगर से ही की थी। मुकेश अंबानी की जामनगर में तेल रिफाइनरी है जो आप दुनिया की सबसे बड़ी पेट्रोलियम रिफाइनरी बन गई है। यही वजह है कि किसी भी शुभ काम की शुरुआत अंबानी परिवार जामनगर से ही करते हैं। गुजरात में स्थित जामनगर कच्छ घाटी पर बसा खूबसरत शहर है। अगर आप गुजरात जा रहे हैं तो जामनगर घूमने का प्लान बना सकते हैं। आइये जानते हैं जामनगर में घूमने के लिए क्या कुछ है और यहां कौन से टूरिस्ट प्लेस मौजूद हैं?

जामनगर में घूमने लायक सबसे खूबसूरत जगह

  1. प्रताप विलास पैलेस- जामनगर में रेलवे स्टेशन के नजदीक ही प्रताप विलास पैलेस मौजूद है। इसे 1907 से 1915 के बीच जाम रंजीत सिंह ने बनवाया था। ये महल यूरोपीय वास्तुकला से प्रेरित है। पैलेस में बने कांच के गुंबद सैलानियों के लिए मुख्य आकर्षण का केन्द्र हैं। इसके अलावा पूरे पैलेस में की गई नक्काशी देखने लायक है।

  2. रणमल झील- शहर के बीच में स्थिति इस झील को लोग लखोटा झील के नाम से भी जानते हैं। इस झील को 19वीं सदी में राजा जाम रणमल द्वितीय ने बनवाया था। अब ये सैलानियों और जामनगर वासियों के लिए शानदार टूरिस्ट प्लेस बन चुका है। यहां बैठकर पक्षियों को देखना वाकई आपको सुकून देगा।

  3. खिजड़िया बर्ड सेंचुरी- जामनगर जिसे के पास ही खिजड़िया गांव में ये बर्ड सेंचुरी है। इस बर्ड सेंचुरी में आप खूबसूरत पक्षियों और कई जीव जंतुओं को विचरण करते हुए देख सकते हैं। हालांकि बर्ड सेंचुरी में घूमने के लिए आपको वन कार्यलय से अनुमति लेनी पड़ती है और शाम 5 बजे तक ही यहां घूम सकते हैं।

  4. मरीन नेशनल पार्क- जामनगर से करीब 56 किलोमीटर दूर स्थित है नारारा मरीन नेशनल पार्क, जो कच्छ की खाड़ी में समुद्री वाइल्ड लाइफ सेंचुरी है। ये भारत का पहला नेशनल समुद्री गार्डन है जहां आपको बिना अनुमति के प्रवेश नहीं मिल सकता है।

  5. स्वामी नायारण मंदिर- जामनगर में बीएपीएस स्वामी नारायण मंदिर भी मौजूद है। ये मंदिर काफी फेमस है और यहां बड़ी संख्या में पर्यटक भी पहुंचते हैं। यहां भगवान स्वामी नारायण के अलावा शिव पार्वती और कई दूसरे भगवान की मूर्तियां भी स्थापित हैं।

दिल्ली से सिर्फ 334 किलोमीटर दूर है ये हिल स्टेशन, पैराग्लाइडिंग से कायकिंग तक एडवेंचर के लिए है फेमस

Latest Lifestyle News