Monday, April 29, 2024
Advertisement

दिल्ली से सिर्फ 334 किलोमीटर दूर है ये हिल स्टेशन, पैराग्लाइडिंग से कायकिंग तक एडवेंचर के लिए है फेमस

Delhi To Mukteshwar: अगर आप एडवेंचर के शौकीन हैं तो दिल्ली से कुछ घंटों की दूरी पर ही आप पैराग्लाइडिंग से लेकर कायकिंग तक का मजा ले सकते हैं। ये हिल स्टेशन उत्तराखंड की वादियों में मौजूद है जिसका नाम है मुक्तेश्वर। जानिए यहां क्या है खास?

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: March 01, 2024 14:40 IST
मुक्तेश्वर- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL मुक्तेश्वर

उत्तराखंड में मसूरी नैनीताल फेमस हिल स्टेशन हैं। लेकिन इनके आसपास भी ऐसी कई जगह हैं जहां प्रकृति ने भरपूर सौंदर्य दिया है। ऐसी ही खूबसूरत जगह है मुक्तेश्वर। उत्तराखंड के नैनीताल जिले में मुक्तेश्वर एक बेहद ही शानदार हिल स्टेशन है। मुक्तेश्वर नैनीताल से सिर्फ 51 किमी दूर है। अगर बात करें दिल्ली से मुक्तेश्वर की दूरी की तो सिर्फ 343 किमी है। हल्द्वानी से मुक्तेश्वर 72 किमी दूर है। कुमाऊं में बसा ये एक खूबसूरत हिल स्टेशन है। मुक्तेश्वर का नाम भगवान शिव के प्राचीन मंदिर से जुड़ा है, जिसे मुक्तेश्वर धाम कहा जाता है। हालांकि मुक्तेश्वर अपनी एडवेंचर एक्टिविटीज के लिए भी जाना जाता है। यहां रॉक क्लाइम्बिंग, रैपलिंग, पैराग्लाइडिंग और कायकिंग का भी आप मजा ले सकते हैं। तो बिना देरी किए आप फटाफट मुक्तेश्वर घूमने का प्लान बना लें।

मुक्तेश्वर उत्तराखंड में घूमने की जगह

मुक्तेश्वर मंदिर- यहां आपको प्राचीन शिव मंदिर जरूर जाना चाहिए। इस मंदिर का नाम मुक्तेश्वर मंदिर है। मुक्तेश्वर मंदिर यहां का सबसे खास अट्रैक्शन पॉइंट है। मान्यता है कि इस मंदिर को पांडवों ने अपने निर्वासन जीवन के दौरान बनवाया था। मंदिर तक पहुंचने का रास्ता काफी खूबसूरत है। आप यहां ट्रैकिंग या फिर सीढ़ियां चढ़कर भी पहुंच सकते हैं।

चौली की जाली- एडवेंचर के शौकीन लोगों के लिए चौली की जाली सबसे खास पॉइंट है। अगर आप प्रकृति प्रेमी हैं तो यकीनन आपको इस जगह से प्यार हो जाएगा। चौली की जाली में आप रॉक क्लाइम्बिंग, पैराग्लाइडिंग और रैपलिंग का मजा ले सकते हैं। यहां से आपको हिमालय श्रृंखला दिखाई देगी। इस जगह की धार्मिक मान्यता भी बताई जाती है।

भालू गढ़ जलप्रपात- हसीन वादियों में बैठकर कुछ सुकून के पल बिताने हैं तो इसके लिए भालू गढ़ वाटरफॉल जा सकते हैं। यहां की खूबसूरती के आप कायल हो जाएंगे। अगर आपको ट्रैकिंग का शौक है तो आपको यहां जरूर जाना चाहिए। गिरता हुआ झरना दिखने में बेहद खूबसूरत लगता है।

कायकिंग का लें मजा- मुक्तेश्वर जाने वालों के लिए कायकिंग भी नया एक्सपीरिएंस हो सकता है। भीमताल में कायकिंग कराई जाती है। इसका चार्ज 200 रुपए पर व्यक्ति है। आपको करीब आधा घंटे के लिए कायकिंग बोट दी जाती है। आप यहां प्रकृति का मजा ले सकते हैं।

महाकाल के दर्शन करने उज्जैन जाने का है प्लान, तो यहां जान लें मंदिर के नियम और जाने का किराया

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement