A
Hindi News लाइफस्टाइल सैर-सपाटा कश्मीर से लेकर शिमला तक, इन जगहों पर हो रही है जमकर बर्फबारी, बना लें घूमने का प्लान

कश्मीर से लेकर शिमला तक, इन जगहों पर हो रही है जमकर बर्फबारी, बना लें घूमने का प्लान

Snowfall In February: कश्मीर से लेकर हिमाचल प्रदेश तक इन दिनों पहाड़ों पर जमकर बर्फबारी हो रही है। स्नोफॉ देखने का मन है तो आप इन टूरिस्ट प्लेस पर घूमने का प्लान बना सकते हैं।

पहाड़ों पर बर्फबारी- India TV Hindi Image Source : SOCIAL पहाड़ों पर बर्फबारी

बर्फबारी का मज़ा लेना है तो फरवरी का महीना बेस्ट है। इस बार पहाड़ों पर काफी देर से बर्फबारी शुरू हुई है। जम्मू-कश्मीर से लेकर हिमाचल प्रदेश के शिमला और मनाली में जमकर बर्फबारी हो रही है। उत्तराखंड में भी पर्यटक बर्फबारी का मजा ले रहे हैं। अगर आपको स्नोफॉल देखना है तो पहाड़ों पर घूमने का प्लान बना लें। बर्फ की सफेद चादर से ढके पहाड़ और पेड़ देखकर आपका मन खुश हो जाएगा। बर्फ में आइस स्कैटिंग करना हो या फिर स्नोमैन बनाकर खेलना बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को खूब पसंद आता है। अगर स्नोफॉल होते हुए मिल जाए तो धरती पर ही स्वर्ग नज़र आता है। फरवरी में स्नोफॉल देखने के लिए इन जगहों पर घूमने का प्लान कर लें।

इन जगहों पर हो रही है जमकर बर्फबारी

गुलमर्ग- जम्मू-कश्मीर में आजकल खूब बर्फबारी हो रही है। गुलमर्ग में बर्फबारी का मजा लेने के लिए पर्यटकों की लंबी लाइन लगी है। जनवरी के आखिर और फरवरी की शुरूआत में यहां जमकर बर्फबारी होती है, लेकिन इस बार देरी से फरवरी में स्नोफॉल हुआ है। पहलगाम, कोकेरनाग और गुलमराग के साथ-साथ कश्मीर घाटी के ऊंचे इलाकों में जमकर बर्फबारी हो रही है। आप यहां स्नोफॉल का मजा ले सकते हैं।

Image Source : India Tvगुलमर्ग

कुफरी- हिमाचल प्रदेश का कुफरी बर्फबारी देखने के लिए बेहतरीन टूरिस्ट प्लेस है। जनवरी में सूखी ठंड पड़ने के बाद फरवरी में यहां जमकर बर्फबारी शुरू हो चुकी है। शिमला के नजदीक कुफरी, नारकंडा और खड़ापत्थर जैसे पहाड़ी इलाके बर्फ की सफेद चादर से ढक चुके हैं। यहां स्नोफॉल का मजा ले सकते हैं। कुफरी में कई तरह की एक्टिविटीज भी होती हैं।

Image Source : India Tvशिमला

नारकंडा- शिमला से सबसे नजदीक हिल स्टेशन नारकंडा है जहां इन दिनों खूब बर्फबारी हो रही है। नारकंडा की पहाड़ियों पर बर्फ की मोटी चादर बिछी है। यहां बर्फबारी का मजा लेने के लिए पर्यटक रुख कर रहे हैं। इस सीजन की पहली बर्फबारी को देखने के लिए आसपास के पर्यटक का शिमला और नारकंडा में तांता लगा हुआ है।

Image Source : India Tvधनौल्टी

मसूरी और धनोल्टी- उत्तराखंड में भी पिछले कई दिनों से जमकर बर्फबारी हो रही है। पहाड़ों की रानी मसूरी से लेकर धनोल्टी तक सैलानी ताजा बर्फबारी का मजा ले रहे हैं। उत्तराखंड के नैनीताल में भी स्नोफॉल हो रहा है। वहीं चकराता और औली में कई फीट तक बर्फ जमा हो चुकी है। यहां पहली बर्फबारी के बाद पर्यटकों के चेहरे पर खुशी की लहर दौड़ गई है।

एडवेंचर के शौकीन हैं तो जान लें, लक्षद्वीप में कौन-कौन सी वॉटर स्पोर्ट्स एक्टिविटीज होती हैं?

Latest Lifestyle News