Thursday, May 02, 2024
Advertisement

एडवेंचर के शौकीन हैं तो जान लें, लक्षद्वीप में कौन-कौन सी वॉटर स्पोर्ट्स एक्टिविटीज होती हैं?

Adventure Activities In Lakshadweep: वॉटर स्पोर्ट्स और एडवेंचर के शौकीन हैं तो लक्षद्वीप आपके लिए बेस्ट टूरिस्ट प्लेस हो सकता है। यहां आप कई तरह की वॉटर एक्टिविटीज का मजा ले सकते हैं। जानिए लक्षद्वीप में कौन-कौन की एक्टिविटीज होती हैं?

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: January 17, 2024 18:39 IST
Lakshadweep Adventure- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK लक्षद्वीप में वॉटर स्पोर्ट्स

समंदर की लहरों के बीच गोते खाना हो या फिर हवा में उड़कर पानी में छलांग लगाना हो, ये सोचकर ही मन रोमांचित हो जाता है। अगर आप भी वॉटर स्पोर्ट्स का शौक रखते हैं तो लक्षद्वीप आपके लिए बेहतरीन प्लेस हो सकता है। यहां के शांत और साफ सुथरे बीच देखकर आपको लगेगा जैसे आप स्वर्ग में हैं। लक्षद्वीप भारत का एक केन्द्र शासित प्रदेश है, जो समुद्र से घिरा है। प्रकृति प्रेमियों और एडवेंचर के शौकीन लोगों के लिए लक्षद्वीप किसी जन्नत से कम नहीं है। यहां आप कई तरह के एडवेंचर स्पोर्ट्स का मजा ले सकते हैं। 

स्नोर्केलिंग- पीएम मोदी ने हाल ही में लक्षद्वीप जाकर स्नोर्केलिंग की थी। अगर आपको भी समंद के अंदर की दुनिया को देखना हा तो लक्षद्वीप जा सकते हैं। लक्षद्वीप में स्नोर्केलिंग एक एडवेंचर एक्टिविटी है। यहां पानी अंदर तैरते हुए समुद्री जीवन को देखने का अनुभव शानदार होगा। लक्षद्वीप के अगत्ती, कदमत और बांगरम द्वीपों में आसानी से स्नोर्केलिंग कर सकते हैं। 

स्कूबा डाइविंग- लक्षद्वीप जाने का प्लान कर रहे हैं तो स्कूबा डाइविंग जरूर कर लें। ये एक्टिविटी आपको रोमांच से भर देगी। समुद्र के नीचे छिपी एक खूबसूरत दुनिया को स्कूबा डाइविंग के जरिए महसूस कर सकते हैं। ट्रेनर की देखरेख में आपको स्कूबा डाइविंग कराई जाती है। अगत्ती और कावरत्ती द्वीप स्कूबा डाइविंग के लिए सबसे अच्छे माने जाते हैं। 

कायाकिंग- लक्षद्वीप की सुंदरता को पानी की सतह से देखने के लिए आप कायाकिंग कर सकते हैं। ये एक शानदार एक्टिविटी है। कायाकिंग के जरिए लक्षद्वीप की शांत और सुकून वाली जगहों को एक्सप्लोर कर सकते हैं। यहां कई आइलैंड हैं जहां आपको कायाकिंग कराई जाती है।

काइट सर्फ़िंग- ये एक बेहद शानदार और रोमांचक वाटर स्पोर्ट्स है। इस ऐक्टिविटी में एक पतंग और बोर्ड का इस्तेमाल किया जाता है। लक्षद्वीप का कदमत आइलैंड काइट सर्फ़िंग के लिए जाना जाता है। इसके लिए पानी की लहरों की नहीं बल्कि हवा की जरूरत होती है। 

पैरासेलिंग- समुद्र तट पर वैसे तो ज्यादातर जगहों पर पैरासेलिंग होती है, लेकिन लक्षद्वीप के साफ बीच और पानी पर पैरासेलिंग करना अपने आप में खास है। ये काफी रोमांचक एक्टिविटी है। ऊंचाई पर पहुंचकर आपको यहां का खूबसूरत नजारा देखने में एक अलग अनुभव होगा। अगर आप लक्षद्वीप जा रहे हैं तो इस एक्टिविटी को जरूर करें।

लक्षद्वीप घूमने के लिए लेना होता है परमिट, जान लें क्या हैं नियम और कुल कितना होगा खर्चा

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement