A
Hindi News लाइफस्टाइल सैर-सपाटा मानसून में इन जगहों को करें एक्सप्लोर, प्राकृतिक खूबसूरती देख लौटने का नहीं करेगा मन

मानसून में इन जगहों को करें एक्सप्लोर, प्राकृतिक खूबसूरती देख लौटने का नहीं करेगा मन

monsoon destinations: मानसून के मौसम में शिमला, मनाली, नैनीताल जैसे पहाड़ी इलाकों में घूमने जाने से बचना चाहिए। यहां हम आपको बारिश के मौसम में घूमने की बेस्ट जगहों के नाम बता रहे हैं।

best places to visit in rainy season- India TV Hindi Image Source : FREEPIK best places to visit in rainy season

घूमने के शौकीन लोगों को मानसून के मौसम में भी घर में बैठने का मन नहीं करता है। अगर आप भी घूमने के शौकीन हैं तो इस बार बरसात के मौसम में हिमाचल और उत्तराखंड जाने का प्लान न बनाएं, क्योंकि वहां बारिश के कारण तबाही मची है। यहां हम आपके लिए कुछ ट्रैवल डेस्टिनेशन लेकर आए हैं जिन्हें आप मानसून में एक्सप्लोर कर सकते हैं। ये मानसून वाली ट्रैवल डेस्टिनेशन यूं तो बाकी मौसम में भी हसीन लगती हैं लेकिन बरसात के दौरान इनकी खूबसूरती दोगुनी हो जाती है। आइए जानते हैं बरसात में घूमने की सबसे अच्छी जगहें।

इस मौसम में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह कौन सी है? (Which is the best places to visit in this season)

दार्जिलिंग (Darjeeling)

मानसून के मौसम में दार्जिलिंग घूमने जाने का प्लान बनाएं। बारिश के समय दार्जिलिंग की प्राकृतिक खूबसूरती इतनी मनमोहक हो जाती है कि लोगों का वहां से वापस आने का मन नहीं करता है। दार्जिलिंग में आप टॉय ट्रेन की राइड ले सकते हैं इसके अलावा वहां कई म्यूजियम हैं जिन्हें आप देख सकते हैं। दार्जिलिंग में रोपवे भी है, जिससे आप वहां के खूबसूरत नजारों का आनंद ले सकते हैं।

गोकर्ण (Gokarna)

कर्नाटक के गोकर्ण की प्राकृतिक सुंदरता मानसून के मौसम में खिल उठती है। इस मौसम में गोकर्ण घूमने आने वालों में हजारों देशी और विदेशी सैलानी होते हैं। गोकर्ण जाने के लिए मानसून का मौसम बेस्ट होता है। यहां कई मंदिर भी हैं जहां आप दर्शन करने जा सकते हैं।

मुन्नार 

केरल का मुन्नार हिल स्टेशन मानसून में घूमने के लिए बेस्ट डेस्टिनेशन है। मुन्नार में आपको प्रकृति के मनमोहक नजारे देखने को मिलेंगे। यहां आपको चाय के बागान भी देखने को मिलेंगे जो बरसात के मौसम में बेहद खूबसूरत लगते हैं। मुन्नार में कुंडला झील देखने जरूर जाएं। प्रकृति की गोद में बसे मुन्नार से आपका वापस आने का मन नहीं करेगा। 

यह भी पढ़ें: नेचर फोटोग्राफी के हैं शौकीन तो जरूर जाएं दिल्ली-NCR की इन जगहों पर

इस शहर को कहते हैं भारत का स्कॉटलैंड, कॉफी के बगीचे संग यादगार व्यंजनों का है मिश्रण

समर वेकेशन पर जाने से पहले चेक कर लीजिए अपनी Travel kit, यहां देखें 15 सामान की लिस्ट

Latest Lifestyle News