Saturday, May 11, 2024
Advertisement

इस शहर को कहते हैं भारत का स्कॉटलैंड, कॉफी के बगीचे संग यादगार व्यंजनों का है मिश्रण

चाय बागानों और झरनों का ये शहर बेहद खूबसूरत है। आप यहां जाकर खुद को शांत महसूस करेंगे। इसके अलावा यहां कि संस्कृति और फूड आपको खुश कर देगी।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: June 22, 2023 13:23 IST
scotland of india - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL scotland of india

जून का महीना है और रिमझिम बारिश के इस मौसम में आप कुछ खूबसूरत स्थानों पर घूम सकते हैं। जी हां, सर्दी और गर्मी के बीच बरसात की इस बेला में आप अपने जीवन के कुछ खूबसूरत दिन यहां बिता सकते हैं। दरअसल, ये जगह है भारत का स्कॉटलैंड। यहां  स्कॉटलैंड की तरह रिहायशी कॉलोनियां हैं। आस-पास के बाजार भी वहीं की तरह है। लेकिन, सबसे खास है यहां की कॉफी के बगीचे। इसके अलावा कुछ यादगार व्यंजनों के साथ आपकी ट्रिप पूरी पैसा वसूल हो सकती है।  

कूर्ग शहर को कहते हैं भारत का स्कॉटलैंड-Why coorg is called scotland of india in hindi

कर्नाटक का कूर्ग शहर, भारत का स्कॉटलैंड (scotland of india coorg) माना जाता है। कावेरी नदी के किनारे स्थित ये शहर हरे-भरे बाग और जंगलों वाला है। यहां की छोटी-छोटी पहाड़ियों पर चाय और कॉफी की खेती होती है। आप यहां हाइकिंग के लिए भी जा सकते हैं।  आस-पास के रिहायशी कॉलोनियों में घूम सकते है। शॉपिंग कर सकते हैं और कुछ नहीं तो बरसात का आनंद ले सकते हैं।

coorg

Image Source : SOCIAL
coorg

नेचर फोटोग्राफी के हैं शौकीन तो जरूर जाएं दिल्ली-NCR की इन जगहों पर

कूर्ग कैसे पहुंचे-How to go coorg?

कूर्ग जाने के लिए आपको बेंगलुरु जाना है। यहां तक के लिए आप हवाई यात्रा या रेल यात्रा किसी का भी चुनाव कर सकते हैं। इसके बाद आप यहां से बस या टैक्सी लेकर भी यहां जा सकते हैं। यहां कर्नाटक राज्य परिवहन निगम की बस जाती रहती है।  

कूर्ग का तापमान 15 से 20 डिग्री सेल्सियस तक रहता है। आप यहां किसी भी मौसम में जा सकते हैं। ट्रैकिंग के लिए लोग यहां अक्टूबर से लेकर मार्च तक के समय का चुनाव करते हैं। लेकिन, बारिश के मौसम में भी ये शहर खूबसूरत लगता है।

Travel Tips: बच्चों के साथ घूमने का है प्लान तो अपने साथ जरूर रखें ये चीजें

जाएं तो ये चीजें जरूर खाएं-Coorg famous food 

कुलेपुट्टू, कूर्ग में पसंदीदा स्ट्रीट फूड है। यह व्यंजन पके कटहल से तैयार किया जाता है जिसे चावल, गुड़, नमक और इलायची के साथ मिलाया जाता है और केले के पत्तों में परोसा जाता है। इसके अलावा आप यहां कूटू करी, अक्की रोटी और कोम्बु भात भी खा सकते हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement