A
Hindi News लाइफस्टाइल सैर-सपाटा गर्मियों में पहली बार जा रहे हैं मसूरी-धनौल्टी तो पढ़ लें ये खबर, वरना पड़ सकता है पछताना

गर्मियों में पहली बार जा रहे हैं मसूरी-धनौल्टी तो पढ़ लें ये खबर, वरना पड़ सकता है पछताना

उत्तराखंड, चार धाम की भी यात्रा के जरिए श्रद्धालुओं और विदेशी सैलानियों के लिए भी आकर्षण का केंद्र बना हुआ है।

धनौल्टी- India TV Hindi Image Source : FREEPIK प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlights

  • कोरोना काल में पर्यटकों के नहीं आने से राज्य को आर्थिक तौर पर नुकसान हुआ है
  • पर्यटकों के लिए उत्तराखंड का घूमने फिरने के लिए काफी बेहतर ऑप्शन है

अप्रैल का पहला हफ्ता पूरा हो चुका है और गर्मी अपने शबाब पर है। मैदानी इलाकों में गर्मी पड़ने की वजह से लोग पहाड़ी इलाकों में की तरफ रुख कर रहे हैं। इस वजह से यहां गर्मियों में 80 प्रतिशत होटल के कमरे बुक हो गए हैं। सड़कों पर सैलानियों की गाड़ियां जाम में फंसी नजर आ रही हैं। यातायात की व्यवस्था को बनाए रखने के लिए पुलिस की टीम तैनात की गई है। बता दें बीते महीने ढाई लाख से ज्यादा पर्यटकों ने उत्तराखंड का रुख किया है। एक रिपोर्ट की मानें तो अप्रैल से मई तक होटलों की बुकिंग फुल हो सकती है।

धुआंधार झरने और मोगली के जंगल को देखने के लिए आपको आना होगा हिंदुस्तान के 'दिल' में...

कोरोना के चलते पर्यटकों की गैरमौजूदगी से उत्तराखंड को 2000 करोड़ रुपये का नुकसान सहना पड़ा। राज्य चार धाम की भी यात्रा के लिए श्रद्धालुओं और विदेशी सैलानियों के लिए भी आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। यह राज्य पर्वतारोहण, कैंपिंग, रिवर राफ्टिंग, योग विदेशी पर्यटकों को आकर्षित कर रहा है।

उत्तराखंड में कहां घूम सकते हैं?
देवभूमि के नाम से मशहूर उत्तराखंड में कई शहर हैं जो सैलानियों को आकर्षित करते रहे हैं। उत्तराखंड में नैनीताल, मसूरी, धनौल्टी और देहरादून जैसी जगहें सैलानियों की पहली पसंद होती हैं।  

भारत में है दुनिया का एकलौता शाकाहारी शहर, देखें यहां की खूबसूरती

नैनीताल- आप अप्रैल में नैनीताल जा सकते हैं। यह उत्तराखंड में स्थित एक पर्यटन स्थल है, जिसे भारत की खूबसूरत भूमि कहा जाता है। आपको बता दें कि यह हनीमून मनाने के लिए पूरे भारत में खास तौर से मशहूर है। यहां कई छोटी-बड़ी झीलें हैं और इसे 'लेक सिटी ऑफ इंडिया' भी कहा जाता है।

देहरादून- उत्तराखंड की राजधानी देहरादून दिल्ली से सिर्फ 250 किमी दूर एक सुंदर डेस्टिनेशन है। यह मसूरी, हरिद्वार, ऋषिकेश, औली और नैनीताल सहित उत्तराखंड में असंख्य प्रसिद्ध खूमने की जगह का गेटवे भी कहा जाता है है। अप्रैल में देहरादून में मौसम शानदार रहता है।

Latest Lifestyle News