A
Hindi News मध्य-प्रदेश अप्रैल में मध्य प्रदेश को मिलेगा 'वंदे भारत एक्सप्रेस' का तोहफा, PM मोदी रानी कमलापति स्टेशन से दिखाएंगे हरी झंडी

अप्रैल में मध्य प्रदेश को मिलेगा 'वंदे भारत एक्सप्रेस' का तोहफा, PM मोदी रानी कमलापति स्टेशन से दिखाएंगे हरी झंडी

मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने इंडिया टीवी को बताया, ''वंदे भारत एक्सप्रेस मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल को मिलना अभिनंदनीय कदम है। प्रदेश के लिए यह खुशी की बात है।''

वंदे भारत एक्सप्रेस- India TV Hindi Image Source : PTI वंदे भारत एक्सप्रेस

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 1 अप्रैल को मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल को वंदे भारत एक्सप्रेस का तोहफा देने जा रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी 1 अप्रैल को भोपाल के रानी कमलापति स्टेशन से वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे। इसको लेकर रानी कमलापति रेलवे स्टेशन पर तैयारियां जोर-शोर से चल रही है। अब तक देश में 8 बंदे भारत एक्सप्रेस चल रही है। ऐसे में राजधानी भोपाल से दिल्ली तक चलने वाली यह वंदे भारत एक्सप्रेस 9वीं ट्रेन है। 

भोपाल के रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से दिल्ली तक वंदे भारत एक्सप्रेस 694 किलोमीटर की दूरी 7.45 घंटे में तय करेगी। जबकि शताब्दी एक्सप्रेस इतना ही सफर सवा घंटे ज्यादा समय लेकर पूरा करती है। दिल्ली से वापसी में वंदे भारत एक्सप्रेस का सफर 7.50 घंटे का होगा। बताया जा रहा है ट्रेन रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से सुबह 5.55 मिनट पर चलेगी और दोपहर 1.45 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी। वहीं वापसी में ट्रेन दोपहर 2.45 बजे चलकर 10.35 बजे रानी कमलापति रेलवे स्टेशन पहुंचेगी।

यहां होगा ट्रायल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वंदे भारत एक्सप्रेस के हरी झंडी को दिखाने को लेकर तमाम तैयारियां चल रही हैं। संभावना है कि भोपाल से बीना के बीच इसका स्पीड ट्रायल किया जाएगा या बीना से इटारसी के बीच 248 किमी के ट्रैक पर ट्रायल के दौरान वंदे भारत को 160 किमी प्रति घंटा की गति से दौड़ाया जाएगा। 

इस स्पीड से चलेगी ट्रेन

वंदे भारत ट्रेन की देश में अधिकतम स्पीड 160 से 180 किलोमीटर प्रति घंटा है, लेकिन शुरुआत में वंदे भारत एक्सप्रेस रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से 91.35 किमी प्रति घंटा की स्पीड से 7.45 घंटे में दिल्ली पहुंचाएगी। वहीं दिल्ली से रानी कमलापति रेलवे स्टेशन आते वाक्त इसकी स्पीड 90.38 किमी प्रति घंटा होगी।

शनिवार के दिन नहीं चलेगी ट्रेन

रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों के मुताबिक किराए की औपचारिक घोषणा होना अभी बाकी है लेकिन वंदे भारत एक्सप्रेस का किराया शताब्दी एक्सप्रेस से 10% से ज्यादा हो सकता है। वंदे भारत एक्सप्रेस सप्ताह में 6 दिन शनिवार को छोड़कर चलेगी । शनिवार को ट्रेन के रेक का मेंटेनेंस का दिन तय किया गया है।

रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से चलकर दिल्ली पहुंचने वाली ट्रेन का स्टॉपेज भोपाल, बीना, झांसी, मुरैना नहीं दिया गया है।

ट्रेन का स्टॉपेज

नई दिल्ली दोपहर 2:45 बजे डिपार्चर
आगरा शाम 4:45 बजे पहुंचेगी
झांसी शाम 6:55 बजे स्टॉपेज नहीं है।  
बीना रात 8:40 बजे स्टॉपेज नहीं है।  
भोपाल रात 10:20 स्टॉपेज नहीं है।    
आरकेएमपी रात 10:35 डेस्टिनेशन

आरकेएमपी सुबह 5:55 बजे डिपार्चर
भोपाल सुबह 6:10 बजे स्टॉपेज नहीं है।  
बीना सुबह 7:50 स्टॉपेज नहीं है।  
झांसी  सुबह 9:30 स्टॉपेज नहीं है।  
आगरा सुबह 11:40 बजे पांच मिनट का स्टॉपेज
नई दिल्ली दोपहर 1:45  डेस्टिनेशन

मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने इंडिया टीवी को बताया, ''वंदे भारत एक्सप्रेस मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल को मिलना अभिनंदनीय कदम है। प्रदेश के लिए यह खुशी की बात है। कांग्रेस ने तो दो शताब्दी शुरू करने में एक युग बिता दिया था, लेकिन मोदी जी ने 8 साल में पूरे देश के अंदर 9 स्वदेशी वंदे भारत ट्रेन चला दी और वह भी राजधानी भोपाल को यह सौभाग्य मिल रहा है। प्रधानमंत्री मोदी  1 तारीख को वंदे भारत एक्सप्रेस को भोपाल से शुरू करने आ रहे हैं।''

ये भी पढ़ें

महिलाओं को सीएम शिवराज सिंह चौहान का तोहफा, लाडली बहन योजना के लिए आवेदन शुरू

सवाल तो बनता है: राहुल गांधी और कांग्रेस को लेकर बोले बीजेपी नेता सुधांशु त्रिवेदी, 'रस्सी जल गई लेकिन बल नहीं गया'