Friday, April 26, 2024
Advertisement

महिलाओं को सीएम शिवराज सिंह चौहान का तोहफा, लाडली बहन योजना के लिए आवेदन शुरू

ताजा आंकड़ों के मुताबिक देर शाम तक 43 हजार महिलाओं ने इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन भर दिए है। आज सुबह से प्रदेश भर में कैंप लगाकर आवेदन भरे जा रहे थे। लेकिन जरूरत से ज्यादा आवेदन आने के चलते सर्वर कई जिलों में डाउन देखा गया।

Reported By : Anurag Amitabh Written By : Avinash Rai Updated on: March 26, 2023 7:56 IST
CM Shivraj Singh Chouhan targeted womens for assembly elections application for Ladli Behan Yojana b- India TV Hindi
Image Source : PTI महिलाओं को साधेंगे सीएम शिवराज सिंह चौहान

विधानसभा चुनाव के महज 8 महीने पहले मध्य प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान एक ऐसी योजना लेकर आए हैं जिसे विधानसभा चुनाव में चुनावी पंडित शिवराज का मास्टरस्ट्रोक कह रहे हैं। इस योजना के तहत पात्र महिलाओं को हर महीने हजार रुपए यानी साल के 12000 रुपये मिलेंगे। इसकी शुरुआत शिवराज सिंह चौहान द्वारा 5 मार्च को की गई और आज से इसके आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। ताजा आंकड़ों के मुताबिक देर शाम तक 43 हजार महिलाओं ने इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन भर दिए है। आज सुबह से प्रदेश भर में कैंप लगाकर आवेदन भरे जा रहे थे। लेकिन जरूरत से ज्यादा आवेदन आने के चलते सर्वर कई जिलों में डाउन देखा गया। इस कारण लोगों को आवेदन करने में दिक्कत हो रही है।

लाडली बहन योजना की शुरुआत

दरअसल इस योजना की शुरुआत मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने जन्मदिन 5 मार्च के मौके पर की थी। 2023 के चुनाव से पहले इसे गेम चेंजर के तौर पर देखा जा रहा है। इस योजना में कमजोर वंचित तबके की महिलाओं को हर महीने हजार रुपए दिए जाएंगे।  इस योजना के जरिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की नजर उन महिला वोटरों पर है जिनके परिवार की आमदनी ढाई लाख से कम है या जिनके परिवार में 5 एकड़ से कम जमीन है उन्हें इस योजना के तहत 1000 हर महीना मिलना है। दरअसल मध्य प्रदेश में 2023 के आखिर में विधानसभा चुनाव होने हैं। इसलिए सियासी पंडित शिवराज सिंह चौहान मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना को सियासी नजरिए से देख रहे हैं।

महिला वोटरों को लुभाने का प्रयास

मध्यप्रदेश में तकरीबन 5 करोड 40 लाख वोटर हैं, जिनमें से 2 करोड़ 60 लाख महिला वोटर हैं। इनमें से पात्र महिलाओं को ही इस योजना का लाभ मिलेगा। इससे पहले भी शिवराज सिंह चौहान लाडली लक्ष्मी योजना मुख्यमंत्री कन्यादान योजना जैसी योजनाएं शुरू करके मध्यप्रदेश में लाड़लियों के मामा के तौर पर पहचान बना चुके हैं। ऐसे में इस योजना से सियासी फायदे की उम्मीद बीजेपी को दिखाई दे रही है। सीएम लाडली बहना योजना के लिए सरकार के महिला बाल विकास विभाग ने 2023-24 के बजट में 8 हजार करोड़ का प्रावधान किया है। वहीं सरकार अगले पांच साल में 61890 करोड़ रुपये खर्च का आंकलन कर रही है। बता दें कि इस योजना के लिए आवेदन 30 अप्रैल 2023 तक किया जा सकता है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement