A
Hindi News महाराष्ट्र शरद पवार पालकी में सवार होकर रायगढ़ किले तक पहुंचे, पार्टी का सिंबल किया लॉन्च; जानें इसकी खासियत

शरद पवार पालकी में सवार होकर रायगढ़ किले तक पहुंचे, पार्टी का सिंबल किया लॉन्च; जानें इसकी खासियत

83 वर्षीय शरद पवार 4,400 फीट ऊंचे रायगढ़ किले के बेस में अपने वाहन से उतर गए और उन्हें एक खुली 'पालकी' पर बिठाया गया, जिसे थोड़ी दूर स्थित रोपवे प्रवेश द्वार तक आधा दर्जन कहार उठाकर ले गए।

sharad pawar- India TV Hindi Image Source : X- @PAWARSPEAKS शरद पवार

रायगढ़ (महाराष्ट्र): एक शुभ और भावनात्मक क्षण को चिह्नित करते हुए राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एसपी) के अध्यक्ष शरद पवार ऐतिहासिक रायगढ़ किले पर गए और शनिवार दोपहर को यहां एक बड़ी सभा में तालियों की गड़गड़ाहट तथा जयकारों के बीच पार्टी के नए प्रतीक 'तुरही बजाता हुआ आदमी' का औपचारिक रूप से अनावरण किया।

83 वर्षीय पवार 4,400 फीट ऊंचे रायगढ़ किले के बेस में अपने वाहन से उतर गए और उन्हें एक खुली 'पालकी' पर बिठाया गया, जिसे थोड़ी दूर स्थित रोपवे प्रवेश द्वार तक आधा दर्जन कहार उठाकर ले गए। चार दशकों से अधिक समय के बाद छत्रपति शिवाजी महाराज की राजधानी में आने के बाद, पवार रायगढ़ किले के रोपवे पर चढ़े और लटकती हुई कार उन्हें बमुश्किल 5 मिनट में ऊपर ले गई, जहां सुबह से ही कार्यक्रम स्थल पर मौजूद उनके समर्थकों ने उनका जोरदार स्वागत किया। उन्हें छत्रपति शिवाजी महाराज की भव्य प्रतिमा तक ले जाया गया, एक विशेष 'पगड़ी' (फेटा) पहनाई गई, उन पर फूल फेंके गए।

'संघर्ष के युग की शुरुआत करती है तुतारी'

समारोह एक दर्जन से अधिक 'तुतारी' (तुरही) के साथ शुरू हुआ। तुरही बजाने वालों ने गर्व से अपने हाथों में इस बाजे को पकड़ रखा था और संकेत का इंतजार कर रहे थे। अपने संबोधन में पवार ने 'तुतारी' को राकांपा (SP) को समर्पित किया और इसे खुशी का बिगुल बताया जो जनता के लोकतंत्र को बहाल करने में मदद करेगा। पवार ने कहा, "'तुतारी' संघर्ष के युग की शुरुआत करती है... जनता के लिए, यह लोकतंत्र वापस लाएगी... हम छत्रपति शिवाजी महाराज से प्रेरणा लेंगे और राकांपा (SP) बिगुल बजाते हुए आगे बढ़ेगी।" उन्होंने कहा कि इतिहास में कई राजा और सम्राट आए और चले गए लेकिन केवल छत्रपति शिवाजी महाराज को ही 'जनता राजा' कहा जाता था, जिन्होंने आम लोगों की सेवा की।

Image Source : x- @PawarSpeaksऐतिहासिक रायगढ़ किले पर पर हुआ समारोह

पवार ने और क्या कहा?

पवार ने प्रतिबद्धता जताई कि पार्टी वैचारिक युद्ध लड़ने के बाद एक आदर्श, जन-उन्मुख शासन के लिए छत्रपति के आदर्शों पर चलने का प्रयास करेगी। उन्होंने आह्वान किया, “अगर हम राज्य में वर्तमान परिदृश्य को बदलना चाहते हैं, तो हमें एक बार फिर से लोगों का शासन बहाल करने का प्रयास करना चाहिए। छत्रपति और तुरही की प्रेरणा से संघर्ष और बलिदान के बाद सफलता निश्चित रूप से मिलेगी।”  बाद में, उन्होंने राकांपा (एसपी) को एक प्रतीकात्मक 'तुतारी' समर्पित किया, जहां जयंत पाटिल, जितेंद्र अवहाद और अन्य जैसे वरिष्ठ नेताओं ने तालियां बजाईं और उनका उत्साहवर्धन किया, तुरही बजाने वालों ने कुछ देर तक इसे बजाया।

जानें तुतारी की खासियत-

'तुतारी' महत्वपूर्ण और शुभ आयोजनों, सांस्कृतिक, ऐतिहासिक, राजनीतिक, धार्मिक या वीआईपी आयोजनों से जुड़ा है। जनता के बीच इसकी आसान पहचान है। साथ ही इसके चारों ओर एक शाही आभा है।

जुलाई 2023 में विभाजित हुई एनसीपी

बता दें कि जुलाई 2023 में 25 साल पहले पवार द्वारा स्थापित एनसीपी विभाजित हो गई थी, जिसमें उनके भतीजे अजीत पवार के नेतृत्व वाला अलग गुट बाहर हो गया था। इस महीने (फरवरी 2024) भारतीय निर्वाचन आयोग ने अजीत पवार समूह को मूल एनसीपी नाम आवंटित किया और उसका प्रतीक 'घड़ी' भी सौंपा। कुछ दिनों बाद, महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर ने भी अजीत पवार के पक्ष में फैसला सुनाया, जिससे शरद पवार को बिना किसी उचित नाम या चुनाव चिह्न के रह गए। आयोग ने 22 फरवरी को एनसीपी (एसपी) को 'तुतारी बजाता हुआ व्यक्ति' चुनाव चिह्न आवंटित किया था, जिसे पार्टी ने गर्मजोशी से स्वीकार कर लिया।

यह भी पढ़ें-