Hindi News पैसा बजट 2022 बजट के बाद सराफा बाजार में लगी आग, सोना 800 रुपए और चांदी 1000 रुपए महंगी

बजट के बाद सराफा बाजार में लगी आग, सोना 800 रुपए और चांदी 1000 रुपए महंगी

आम बजट में महंगाई में नरमी की उम्मीद लगाए आम लोगों को बड़ा झटका लगा है। बजट में वित्त मंत्री ने सोने-चांदी के आयात पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाने की घोषणा की है।

<p>Gold and Silver</p>- India TV Paisa Gold and Silver

आम बजट में महंगाई में नरमी की उम्‍मीद लगाए आम लोगों को बड़ा झटका लगा है। बजट में वित्‍त मंत्री ने सोने-चांदी के आयात पर कस्‍टम ड्यूटी बढ़ाने की घोषणा की है। वित्‍त मंत्री की घोषणा के तुरंत बाजार में वायदा बाजार में सोने चांदी की कीमतों में आग लग गई। वित्‍त मंत्री की घोषणा के 5 मिनट के भीतर ही सोने और चांदी की कीमतों में अप्रत्‍याशित उछाल देखा गया। एमसीएक्‍स पर सोने की कीमतें बजट भाषण खत्‍म होते ही 800 रुपए चढ़ गईं, वहीं चांदी में 1000 रुपए की तेजी देखी गई है। 

बता दें कि वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में सोने और चांदी के आयात पर कस्‍टम ड्यूटी 12.5 प्रतिशत कर दिया गया है। अभी तक सोने चांदी के आयात पर कस्‍टम ड्यूटी की दर 10 फीसदी था। ऐसे में 2.5 फीसदी की बढ़ोत्‍तरी की गई है। 

वित्‍त मंत्री की घोषणा के बाद एमसीएक्‍स पर सोने की अगस्‍त वायदा कीमतों ने 35100 रुपए प्रति 10 ग्राम का उच्‍चतम स्‍तर छू लिया। वहीं चांदी का सितंबर वायदा 39940 रुपए प्रति किलो के स्‍तर पर पहुंच गया। 

Latest Business News