A
Hindi News पैसा बिज़नेस महंगाई की पड़ेगी मार, 1 जुलाई से 2 रुपये लीटर महंगा मिलेगा Amul दूध

महंगाई की पड़ेगी मार, 1 जुलाई से 2 रुपये लीटर महंगा मिलेगा Amul दूध

नई कीमत अमूल के सभी मिल्क ब्रांड जैसे गोल्ड, ताजा, शक्ति, टी-स्पेशल के साथ ही साथ गाय और भैंस के दूध पर लागू होगी।

Amul announces hike in prices of milk by Rs 2 per litre- India TV Paisa Image Source : INDIA TV Amul announces hike in prices of milk by Rs 2 per litre

नई दिल्‍ली। गुजरात सहकारी दुग्‍ध विपणन फेडरेशन (Federation), जो अमूल ब्रांड से देशभर में दूध व दूध से बने उत्‍पादों की बिक्री करता है, ने बुधवार को कहा कि एक जुलाई से देशभर में उसके सभी ब्रांड के दूध की कीमत 2 रुपये प्रति लीटर बढ़ाई जाएगी। जीसीएमएमएफ के एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी।

उन्‍होंने कहा कि अमूल दूध के दाम में यह वृद्धि 17 माह के लंबे अंतराल के बाद की जा रही है। अधिकारी ने कहा कि उत्‍पादन लागत में बढ़ोतरी होने की वजह से मूल्‍यवृद्धि आवश्‍यक हो गई थी।

जीसीएमएमएफ के मैनेजिंग डायरेक्‍टर आरएस सोढी ने कहा कि गुरुवार से अमूल दूध की कीमत पूरे भारत में 2 रुपये प्रति लीटर बढ़ जाएगी। नई कीमत अमूल के सभी मिल्‍क ब्रांड जैसे गोल्‍ड, ताजा, शक्ति, टी-स्‍पेशल के साथ ही साथ गाय और भैंस के दूध पर लागू होगी।

सोढी ने कहा कि खाद्य मुद्रास्‍फीति में वृद्धि के कारण दूध की कीमत बढ़ाना अब बहुत जरूरी हो गया था। इसके अलावा पैकेजिंग की लागत भी 30 से 40 प्रतिशत बढ़ चुकी है। डीजल महंगा होने से परिवहन लागत में भी 30 प्रतिशत का इजाफा हुआ है और बिजली की लागत भी लगभग 30 प्रतिशत बढ़ गई है। इन सब कारकों की वजह से समग्र इनपुट लागत में वृद्धि हुई है।  

यह भी पढ़ें: Maruti Suzuki जल्‍द लॉन्‍च करने वाली है एक नई हैचबैक, कीमत होगी 4.5 लाख रुपये

यह भी पढ़ें: महंगे पेट्रोल से राहत के लिए सरकार ने उठाया बड़ा कदम, जल्‍द मिलेगी राहत

यह भी पढ़ें: Aadhaar Card को लेकर आया बड़ा अपडेट, सभी के लिए होगा लागू जानिए डिटेल

यह भी पढ़ें: EPF सदस्‍य प्रोविडेंट फंड चेक करने के लिए घर बैठे जनरेट कर सकते हैं UAN, ये है आसान तरीका

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार ने किसानों की मदद के लिए उठाया कदम, मिलेगी हर किसान को अब ये सुविधा

 

Latest Business News