A
Hindi News पैसा बिज़नेस अब देश में कहीं से भी कर सकते हैं पासपोर्ट के लिए आवेदन, विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने शुरू की ये नई योजना

अब देश में कहीं से भी कर सकते हैं पासपोर्ट के लिए आवेदन, विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने शुरू की ये नई योजना

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने मंगलवार को एक नई योजना की शुरुआत की। इसके तहत कोई व्यक्ति चाहे कहीं भी रहता हो, देश में कहीं से भी पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकता है। विदेश मंत्री ने एक मोबाइल एप्लिकेशन की भी शुरुआत की।

Indian Passport- India TV Paisa Indian Passport

नई दिल्ली। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने मंगलवार को एक नई योजना की शुरुआत की। इसके तहत कोई व्यक्ति चाहे कहीं भी रहता हो, देश में कहीं से भी पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकता है। विदेश मंत्री ने एक मोबाइल एप्लिकेशन की भी शुरुआत की। इसके जरिये पासपोर्ट के लिए आवेदन, भुगतान और समय लिया जा सकता है। यह एप एंड्रायड और आईओएस प्लेटफार्म पर उपलब्ध है।

छठे पासपोर्ट सेवा दिवस के मौके पर शुरू की गई नयी योजना के तहत कोई व्यक्ति क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय (आरपीओ), पासपोर्ट सेवा केंद्र (पीएसके) तथा डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्र (पीओपीएसके) में आवेदन जमा कर सकते हैं।

विदेश मंत्रालय ने बयान में कहा कि ये आवेदन कहीं भी जमा कराए जा सकते हैं, चाहे किसी व्यक्ति का आवासीय पता संबंधित आरपीओ के तहत आता हो या नहीं।

Latest Business News