A
Hindi News पैसा बिज़नेस विमान ईंधन के भाव में आई रिकॉर्ड 14.7% की कमी, पेट्रोल-डीजल से भी हुआ सस्ता

विमान ईंधन के भाव में आई रिकॉर्ड 14.7% की कमी, पेट्रोल-डीजल से भी हुआ सस्ता

विमान ईंधन (एटीएफ) की कीमत में मंगलवार को 14.7 प्रतिशत की कटौती की गई, जो एक बार में की गई अब तक की सबसे बड़ी कटौती है।

aviation turbine fuel- India TV Paisa Image Source : AVIATION TURBINE FUEL aviation turbine fuel

नई दिल्ली। विमान ईंधन (एटीएफ) की कीमत में मंगलवार को 14.7 प्रतिशत की कटौती की गई, जो एक बार में की गई अब तक की सबसे बड़ी कटौती है। इससे नकदी संकट से जूझ रही विमानन कंपनियों को राहत मिलने की उम्मीद है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में एटीएफ की कीमतों में गिरावट के मद्देनजर यह कमी की गई है। इसके बाद एटीएफ, पेट्रोल और डीजल से भी सस्ता हो गया है। 

सरकारी पेट्रोलियम कंपनियों की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक, विमान ईंधन का दाम 9,990 रुपए प्रति किलोलीटर यानी 14.7 प्रतिशत गिरकर 58,060.97 रुपए प्रति किलोलीटर पर आ गया है। दिल्ली में पेट्रोल 68.65 रुपए प्रति लीटर है। इसकी तुलना में एटीएफ 58,060.97 रुपए प्रति किलोलीटर यानी 58.06 रुपए प्रति लीटर है। वहीं, दिल्ली में डीजल 62.66 रुपए प्रति लीटर है। इस लिहाज से एटीएफ, पेट्रोल और डीजल की तुलना में सस्ता हो गया है। 

यह लगातार दूसरा महीना है जब दामों में कटौती गई है। यह अब तक की सबसे बड़ी कटौती है। इससे पहले एक दिसंबर को एटीएफ के दाम में 8,327.83 रुपए प्रति किलो लीटर यानी 10.9 प्रतिशत की कमी की गई थी। लगातार दो कटौतियों की वजह से एटीएफ साल के सबसे निम्म स्तर पर पहुंच गया है। इससे नकदी के संकट से जूझ रही विमानन कंपनियों को राहत मिलेगी। 

वहीं, दूसरी ओर पेट्रोल और डीजल के दामों में गिरावट जारी है। मंगलवार को पेट्रोल में 19 पैसे और डीजल में 20 पैसे की कटौती की गई है। दिल्ली में पेट्रोल 68.65 रुपए प्रति लीटर और डीजल 62.66 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है।

Latest Business News